सरकारी विद्यालय में पूर्वाह्न 10:00 बजे तक ही होगा पठन-पाठन का कार्य, पूर्वाह्न 10:00 से 10:30 बजे तक दिया जाएगा मध्याह्न भोजन

पूर्वाह्न 11:00 बजे तक ही किया जाएगा निजी विद्यालय का संचालन

निजी विद्यालय प्रबंधक अपनी सुविधा के अनुसार संध्याकालीन कक्षा का कर सकते हैं संचालन : डी.एम

#MNN@24X7 दरभंगा, जिला पदाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन द्वारा आदेश जारी करते हुए कहा कि दरभंगा जिला अन्तर्गत अवस्थित निजी विद्यालयों में अध्यनरत छात्र/छात्राओं के अभिभावकों के अनुरोध किया गया कि भीषण गर्मी तथा लू के कारण छात्र/छात्राओं के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि अभिभावकों द्वारा अनुरोध किया गया कि निजी विद्यालय में शैक्षणिक गतिविधि के समयाविधि में परिवर्तन किया जाए।
उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान में भी भीषण गर्मी एवं लू संभावना जताई गई है।

उक्त के आलोक में जिलाधिकारी द्वारा आगामी एक माह के लिए दरभंगा जिला के सभी सरकारी विद्यालय एवं निजी विद्यालय में शैक्षणिक गतिविधि का संचालन निम्न प्रकार करने का निर्देश दिया गया।

01. सरकारी विद्यालय में पठन-पाठन पूर्व से निर्धारित विभागीय के निर्देश के आलोक में प्रातः 8:00 बजे से पूर्वाह्न 10:00 के बीच संचालित होगा तथा मध्यान भोजन पूर्वाह्न 10 से 10:30 के बीच दिया जाएगा।

02. निजी विद्यालय का संचालन पूर्वाह्न 11:00 तक ही किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि निजी विद्यालय प्रबंधक अपनी सुविधा तथा इच्छानुसार, यदि चाहे तो संध्याकालीन कक्षा के संचालन की व्यवस्था कर सकते हैं।

उन्होंने सभी संबंधित विद्यालय प्रधान, निजी एवं सरकारी विद्यालय को निर्देशित किया कि गर्मी एवं लू से बचाव हेतु पंखा, तरल पेय, ग्लूकोज, पानी आदि की व्यवस्था अपने विद्यालय में करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि छात्र-छात्राओं एवं शिक्षक/ शिक्षिकाओं के स्वास्थ्य पर गर्मी एवं लू का प्रतिकूल प्रभाव न पड़े।

उन्होंने कहा कि निजी एवं सरकारी विद्यालयों में गृष्मावकाश पूर्व निर्धारित कैलेंडर के अनुरुप होगा।