प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में अभी तक केवल प्रथम गर्भवती महिलाओं को ही योजना का लाभ दिए जाने का प्रावधान था, परन्तु अब द्वितीय कन्या लाभुकों को भी योजना का लाभ दिया जाएगा, जिसमें उन्हें एक क़िस्त में कुल 6000/- रूपये दिए जाने का प्रावधान किया गया है।

#MNN@24X7 दरभंगा, 23 मार्च, लहेरियासराय स्थित सलिल वाटिका में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना अन्तर्गत सभी महिला पर्यवेक्षिकाओं के साथ एक दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम का मार्ग-दर्शन जिला प्रोग्राम समन्वयक ऋषि कुमार द्वारा किया गया।

उक्त अवसर पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी,दरभंगा सदर, हायाघाट, किरतपुर एवं घनश्यामपुर द्वारा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के बारे सभी महिला पर्यवेक्षिकाओं को प्रशिक्षण दिया गया।
    
प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला प्रोग्राम समन्वयक ऋषि कुमार ने योजना के उद्देश्य, पात्र व पात्रता की शर्तों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि योजना अन्तर्गत प्रथम प्रसव वाली गर्भवती महिलाओं को मजदूरी की आंशिक क्षतिपूर्ति व स्वास्थ्य और पोषण संबंधी व्यवहार परिवर्तन के लिए यह योजना 01 जनवरी 2017 से प्रदेश के समस्त जिलों में संचालित की जा रही है।
    
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में अभी तक केवल प्रथम गर्भवती महिलाओं को ही योजना का लाभ दिए जाने का प्रावधान था, परन्तु अब द्वितीय कन्या लाभुकों को भी योजना का लाभ दिया जाएगा, जिसमें उन्हें एक क़िस्त में कुल 6000/- रूपये दिए जाने का प्रावधान किया गया है।कार्यशाला में योग्य द्वितीय कन्या लाभुकों को चिन्हित करने का निर्देश सभी महिला पर्यवेक्षिकाओं को दिया गया।
    
उन्होंने आगे यह भी बताया की परियोजना स्तर पर जितने भी लंबित आवेदन है, उन्हें निष्पादित किया जाना अति आवश्यक है ताकि योजना के लाभ से लाभुकों को लाभान्वित कराया जा सके। साथ ही

उन्होंने सभी लोगों को योजना के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी, ताकि इस योजना का शत प्रतिशत लाभ लाभुकों को मिल सके।
     
उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला परियोजना सहायक, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, दरभंगा सदर, हायाघाट, किरतपुर एवं समस्त महिला पर्यवेक्षिका उपस्थित थे।