#MNN@24X7 दरभंगा, पृथक मिथिला राज्य के गठन, संवैधानिक भाषा मैथिली को उचित अधिकार, बाढ के स्थायी समाधान, मिथिला क्षेत्र के सर्वांगीण विकास सहित ज्वलंत मुद्दों पर आम व खास लोगों का ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से अखिल भारतीय मिथिला राज्य संघर्ष समिति के तत्वावधान में किशनगंज से शुरू हुई मिथिला राज्य संकल्प पदयात्रा रविवार को पांचवें दिन कटिहार पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। शिशिर कुमार झा के संचालन एवं क्रमशः मणिभूषण राजू व पुरुषोत्तम वत्स के संयोजन में चल रही पदयात्रा में कटिहार के सैकड़ों पदयात्री शामिल हुए।

मौके पर अपने संबोधन में शिशिर कुमार झा ने कहा कि मिथिला क्षेत्र के समग्र विकास के लिए पृथक मिथिला राज्य का गठन जरूरी है। इसके लिए सड़़क से संसद तक संघर्ष जारी है और यह आंदोलन पृथक मिथिला राज्य का गठन होने तक अनवरत जारी रहेगा। बबन कुमार झा ने कहा कि मिथिला की प्रगति सरकारी उपेक्षा के कारण दिशाहीन हो गयी है। सरकारी उदासीनता के कारण शिक्षा और स्वास्थ्य के स्तर में तीव्र पतन हो रहा है।

विजय मिश्र ने कहा कि मगही शासन की कुदृष्टि से मिथिला निरंतर दरिद्रता की ओर बढ रहा है। मणिभूषण राजू ने बिहार सरकार को आगाह किया कि पृथक मिथिला राज्य के लिए विधानसभा में जल्द प्रस्ताव पारित नहीं हुआ तो सम्पूर्ण मिथिला क्षेत्र में सड़क रोको, रेल रोको अभियान शुरू किया जायेगा।

युवा अभियानी पूरुषोत्तम वत्स ने कहा कि जब तक हम पूर्ण रूप से संगठित नहीं होंगे हमें मिथिला राज्य नहीं मिलेगा। यह किसी एक व्यक्ति या संस्था की मांग नहीं है। यह संपूर्ण मिथिला वासियों की बहुत पुरानी मांग है, जिसके लिए हम लगातार संघर्ष करते आ रहे हैं। संजय यादव ने कहा कि पृथक मिथिला राज्य का गठन हमारा अधिकार है और इसे हम हर हाल में लड़कर हासिल करेंगे। आशीष चौधरी ने तमाम मिथिला वासियों से अपील की कि वे संगठित होकर अपने हक के लिए संघर्ष करने को आगे आएं। मौके पर नवीन कुमार झा, ध्रुव झा, वरूण कुमार, पप्पू साह, संजय यादव, विकास कुमार आदि सहित सैकड़ों की संख्या में महिलाएं, युवा एवं बुजुर्गों की उल्लेखनीय उपस्थिति रही।