#MNN@24X7 दरभंगा। हम सब जानते हैं कि अब शहर की स्वच्छता को लेकर विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। जिससे कि शहर को स्वच्छ रखा जा सके। साथ ही आम जन और शहरी क्षेत्र के व्यवसायियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसका भी ध्यान दिया जा रहा है। इसी उद्देश्य से दिन में सफाई कराने की वजाय रात्रि कालीन सफाई व्यवस्था प्रारंभ की गई है।

इस समय शहरी क्षेत्रों में वर्तमान में स्वच्छता कार्यक्रम का संचालन प्राथमिकता के साथ संचालित किया जा रहा है। साथ ही दैनिक रुप से स्वच्छता कार्यक्रम संचालित करने के अलावा शहर में रात्रिकालीन स्वच्छता अभियान का संचालन भी किया जा रहा है। जिसकी मानीटरिंग मुख्य अधिकारी स्वयं कर रहे हैं।

इसी क्रम में दरभंगा शहर में रात्रिकालीन साफ़-सफाई कार्य और कर्मचारी के हाल-चाल के साथ विधी-व्यवस्था की जानकारी हेतु रात्रि प्रभारी कुलदीप कुमार के साथ डिप्टी मेयर नाजिया हसन ने विभिन्न स्थानों पर हो रहे कार्यों का औचक औचक निरीक्षण किया। उन्होंने इन सभी कार्यों का मुआइना करने के साथ ही बेहतर साफ-सफाई हेतु रात्रीकालीन प्रभारी को उचित दिशा निर्देश भी दिया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि शहर एवं बाजार क्षेत्रों को स्वच्छ रखना नगर निगम के साथ ही शहर वासियों की भी जिम्मेदारी है। उन्होंने बाजार क्षेत्र में व्यवसाय कर रहे दुकानदारों, ठेला व्यवसायियों से अनुरोध किया है कि वह रात्रि में एवं प्रातः निकलने वाले कचरे को सड़कों पर न फेंके, डस्टबिन में रखें तथा कचरा वाहन के आने पर उसी में डालें। उन्होंने सामान्य जन से अपील की है कि अपना सहयोग हमें प्रदान करें।

इस अवसर रात्रिकालीन सफाई प्रभारी कुलदीप कुमार ने बताया कि सुचारू सफाई व्यवस्था हेतु विभाग निरंतर प्रयासरत है। रोजाना समय से फील्ड पर रहकर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये जा रहे है। सुबह मुख्य मार्गो की सुंदरता एवं सफाई व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए सभी मुख्य मार्गों, दरभंगा टावर, लहेरियासराय टावर सहित सभी वार्डों की सफाई के साथ ही मुख्य मार्गों के अपशिष्ट एवं कचरा के उठाव का कार्य किया जा रहा है। नगर के विभिन्न कचरे के प्वाइंटों की सफाई भी समय से कर दिया जाता है। जिससे कि प्रातः काल नागरिकों को किसी भी प्रकार के दिक्कतों का सामना नहीं करना परे।