#MNN24X7 संत शिरोमणि गुरु रविदास जी की जयंती के उपलक्ष्य में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय,दरभंगा के स्नातकोत्तर दर्शनशास्त्र विभाग द्वारा दो दिवसीय कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया। इस दो दिवसीय कार्यक्रम के प्रथम दिवस के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रुप में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के मानविकी संकायाध्यक्ष प्रोफेसर अशोक कुमार बच्चन की गरिमामयी उपस्थिति रही। इस सत्र का आरंभ गुरु रविदास जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ हुआ। स्वागत भाषण विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर दर्शनशास्त्र विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ राजीव कुमार ने किया।

मुख्य अतिथि प्रोफेसर अशोक कुमार बच्चन ने अपने उद्बोधन में संत रविदास जी के दिव्य जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि संत रविदास उन चुनिंदा महापुरुषों में से एक हैं जिन्होंने अपने अनमोल रचनाओं के द्वारा समाज में व्याप्त सामाजिक बुराइयों को दूर करके समाज को एकता के सूत्र में बांधने का एक सफल प्रयास किया है। विषम सामाजिक परिस्थिति में उनके द्वारा दिया गया वैश्विक भाईचारा और सहिष्णुता का संदेश आदर्श रूप में आज भी प्रासंगिक है। उन्होंने इस आयोजन को सफल बनाने हेतु डॉक्टर शिवानंद झा,आरएन कॉलेज, पंडौल की विशेष रूप से सराहना की।

विश्वविद्यालय दर्शनशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉक्टर रुद्रकांत अमर ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि मानवता के पक्षधर, सद्गुणों के श्रीधर तथा महान दर्शनशास्त्री संत शिरोमणि गुरु रविदास जी संपूर्ण जगत में सामाजिक एकता और सामाजिक समरसता का संदेश देकर संपूर्ण जगत को प्रकाशमान करते हैं। आज भी उनके द्वारा दी गई शिक्षा और नैतिक निर्देश प्रासंगिक है जिन्हे आत्मसात करने की नितांत आवश्यकता है। गुरु रविदास जी की जयंती के उपलक्ष्य में भाषण प्रतियोगिता तथा निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

कार्यक्रम का मंच संचालन दिलीप कुमार पासवान ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ प्रियंका राय ने किया। इस पावन अवसर पर संजय कुमार, खगेंद्र झा, धीरेश कांत झा, प्रदीप कुमार मंडल, महालक्ष्मी, श्याम लाल आदि उपस्थित रहे।