#MNN@24X7 दरभंगा, 04 मार्च, दरभंगा समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेदकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन व वरीय पुलिस अधीक्षक श्री अवकाश कुमार की संयुक्त अध्यक्षता में होली एवं शब-ए-बरात त्योहार को शांतिपूर्वक, आपसी भाईचारा के साथ एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने को लेकर जिला शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी।
 
जिला शांति समिति के सदस्यों ने बारी-बारी से अपने सुझाव दिये। बताया गया कि 07 मार्च को होलिका दहन के दिन ही शब-ए-बारात भी है, इसलिए जिन स्थलों पर होलिक दहन होता है और समीप में मजार या कब्रिस्तान है, जहाँ इबादत की जाती है, वहाँ विशेष चौकसी बरतने की आवश्यकता है, क्योंकि होलिका दहन का समय भी रात्रि में है और शब-ए-बरात के दिन रात में लोग मजार व कब्रिस्तान पर लोग इबादत करने जाते है।
 
होली पर्व के अवसर पर होलिका दहन स्थल पर बिजली के लटके तार को हटवाने, कम ऊँचाई के तार को ऊँचाई पर ले जाने, विभिन्न स्थलों पर नशेरियों की जमावाड़ा के विरुद्ध कार्रवाई करने, चाय की दुकानों पर नशीले पदार्थ का चोरी/छिपके व्यवसाय को रोकवाने, अवैध शराब की बिक्री व नशीली पदार्थों के विरूद्ध छापेमारी, ट्रिपल मोटरसाईकिल सवारों के विरुद्ध कार्रवाई, डी.जे पर प्रतिबंध, शहर की साफ-सफाई व्यवस्था करवाने, होलिका दहन की रात गश्ती की व्यवस्था करवाने तथा उसमें ब्रेथ एनेलाईजर रखने, खराब चापाकलों की मरम्मति करवाने, निर्बाध जलापूर्ति की व्यवस्था करवाने, खराब सी.सी.टी.वी. को ठीक करवाने, मच्छर की दवा का छिड़काव करवाने इत्यादि जैसे महत्वपूर्ण सुझाव दिये गये। साथ ही संवेदनशील स्थलों के नाम भी बताए गए।
 
बैठक में उपस्थित माननीय महापौर श्रीमती अंजूम आरा ने होली एवं शब-ए-बरात के अवसर पर शान्ति समिति के सदस्यों के साथ सभी को बधाई दी तथा बताया कि शांति समिति के सदस्यों के सुझाव नोट किये गये हैं, सभी आवश्यक व्यवस्था की जाएगी।
 
उन्होंने आश्वस्त किया कि होली के एक दिन पूर्व और एक दिन बाद शहर की पूरी सफाई करायी जाएगी।
  
बैठक में उपस्थित उप महापौर श्रीमती नाजिया हसन ने सबों को मिल-जूल कर त्योहार मनाने की अपील की। 
 
बैठक को सम्बोधित करते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार ने कहा कि जिला शांति समिति के सदस्यों द्वारा दिये गये सुझाव को नोट किया गया है। सभी थाना प्रभारी भी बैठक में उपस्थित है। शराब एवं नशा के संबंध में जो जानकारी दी गयी है, उन इलाकों में छापेमारी की जाए।
 
ट्रिपल सवारी पर रोक रहेगी, ब्रेथ एनेलाईजर का प्रयोग किया जाएगा, डी.जे. की समस्या के संबंध में उन्होंने कहा कि जबतक लोग जागरूक होने की जरूरत है। प्रशासन द्वारा डी.जे. पर रोक रहेगा।
 
उन्होंने कहा कि रैपिड एक्शन फोर्स भी है, जिसकी प्रतिनियुक्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि लोगों को वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाना होगा, तभी डी.जे. जैसी  समस्या का अंत हो सकता है।
 
उन्होंने कहा कि त्योहार आनन्द मनाने के लिए है, इसलिए आनन्द मनाए। उन्होंने व्हाट्सएप मैसेज व अफवाह पर ध्यान नहीं देने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत् मामलों में व्हाट्सएप मैसेज गलत पाया जाता है। 
   
जिलाधिकारी ने जिला शांति समिति को सम्बोधित करते हुए कहा कि शांति समिति द्वारा जिन संवेदनशील स्थलों के नाम बताए गए है, वहाँ विशेष प्रतिनियुक्ति रहेंगी।
 
उन्होंने बिजली विभाग को बिजली को जहाँ-जहाँ बिजली के तार लटके है या कटे है, उन्हें ठीक करवाने का निर्देश दिया।
 
उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में जहाँ-जहाँ महापुरूषों की प्रतिमा है, नगर निगम वहाँ के वार्ड मेम्बर को पदेन अध्यक्ष बनाते हुए एक कमिटि बनाए, जिसमें वहाँ के स्थानीय दुकानदार तथा उस महापुरूष के विचार से तारतम्य रखने वाले व्यक्ति को रखा जाए। समिति आयोजन समय से पूर्व वहाँ की कमियों से अवगत कराए, ताकि उसका निराकरण करवाया जा सके।
 
उन्होंने होलिका दहन में पटाखा एवं टायर न रखने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि टायर जलाने से अत्यधिक प्रदूषण होता है। सांस लेने के लिए स्वच्छ वायु आवश्यक है। नशा स्थल, ट्रिपल सवारी के संबंध में वरीय पुलिस अधीक्षक के निर्देशों को उन्होंने दोहराया।
 
उन्होंने बताया कि नगर निगम क्षेत्र के पेयजल की समस्या का निदान एक महीने के अन्दर हो जाएगा। इसके लिए पर्याप्त राशि की स्वीकृति मिल गयी है।
  
उन्होंने नगर निगम को अपने नाले की सफाई करा लेने का निर्देश दिया। उन्होंने तीनों अनुमण्डल पदाधिकारी को फरवरी एवं मार्च का राशन तेजी से वितरण करवाने का निर्देश दिया। बैठक में उपस्थित डी.एम.सी.एच. के प्रतिनिधि एवं सिविल सर्जन को होली के अवसर पर  अपने-अपने अस्पताल सक्रिय रखने के निर्देश दिया।
   
जिला शांति समिति की बैठक में में नगर आयुक्त कुमार गौरव, नगर पुलिस अधीक्षक सागर कुमार झा, अनुमण्डल पदाधिकारी सदर स्पर्श गुप्ता, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी सदर अमित कुमार, पुलिस उपाधीक्षक (यातायात) बिरजू पासवान, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, अनुमण्डल पदाधिकारी, बेनीपुर शम्भू नाथ झा, अनुमण्डल पदाधिकारी, बिरौल संजीव कुमार कापर, उत्पाद अधीक्षक ओम प्रकाश के साथ-साथ जिला शांति समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।