#MNN@24X7 दरभंगा। आज दिनांक 24-02-2023 को का.सिं.द.सं.वि.वि. दरभंगा के परिसर स्थित एन.एस.एस.कोषांग के समक्ष बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग (BIT) पटना में आयोजित NSS के राष्ट्रीय एकीकरण शिविर दिनांक 25-02-2023 से 03-03-2023 तक में भाग लेने के लिए संस्कृत विश्वविद्यालय स्वयंसेवकों का दल पटना के लिए रवाना हुआ। इस शिविर में शामिल होने वाले दल को माननीय कुलपति प्रो0 शशिनाथ झा एवं डॉ. सुधीर कुमार झा कार्यक्रम – समन्वयक NSS ने हरी झंडी दिखाकर विदा किया।

अपने संबोधन में कुलपति महोदय ने राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों को शुभकामना देते हुए आशीर्वचन के रुप में कहा कि ‘सेवाधर्मः परमगहनो योगिनामप्यगम्य: यानी सेवा-धर्म परम कठिन है जो योगियों के लिए भी अगम्य है । सारा संसार एक परिवार है और उसे स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी हमारी बनती है। समाज को स्वच्छ रखने की जो भारतीय संस्कृति है , उसे आत्मसात करना हमलोगों का कर्तव्य है। समाज में वसुधैव कुटुंबकम् की भावना को प्रसारित कर उदार भाव से सेवा धर्म को स्वयं अपना कर समाज को प्रेरित करना हमारा कर्तव्य होना चाहिए। किसी काम को छोटा बड़ा नहीं समझना चाहिए।

कार्यक्रम समन्वयक डॉ सुधीर कुमार झा ने अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रीय एकीकरण शिविर में स्वयंसेवकों का भाग लेना केवल स्वयंसेवकों का ही नहीं बल्कि महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय के लिए प्रतिष्ठा की बात है। शिविर में भाग लेने से स्वयंसेवकों में व्यक्तिगत के साथ नेतृत्व की क्षमता का भी विकास होता है।

शिविर में आए हुए विभिन्न प्रांत के प्रतिनिधित्व के साथ रहने से वहां के संस्कृति सामाजिक गतिविधि से परिचय होता है, तथा उनकी संस्कृति जानने का भी शुभ अवसर प्राप्त होता है। यह स्वयंसेवक अपने-अपने कॉलेज, विश्वविद्यालय का ही प्रतिनिधित्व नहीं करेंगे बल्कि बिहार का भी आंशिक रूप से प्रतिनिधित्व करेंगे। हमारे विश्वविद्यालय के लिए सौभाग्य की बात है कि इस NIC कैंप में हमारे विश्वविद्यालय से चार स्वयंसेवक भाग ले रहे हैं।

स्वयंसेवकों का परिचय कराते हुए कार्यक्रम समन्वयक डॉ. झा ने कहा कि शिविर में भाग लेने वाले स्वयंसेवकों में प्रभात कुमार प्रिंस, अचल कुमार झा,कुमारी वर्षा एवं कुमारी प्रीति है जो स्नातकोत्तर ज्योतिष विभाग एवं सिद्धेश्वरी लक्ष्मीनाथ संस्कृत महाविद्यालय गजहरा के छात्र हैं। समन्वयक डॉ. झा ने कहा कि हमें पूर्ण विश्वास है कि यह स्वयंसेवक पूरे लगन एवं उत्तरदायित्व बोध के साथ शिविर का लाभ उठाएंगे तथा अपने भविष्य को संवारेंगे।

डॉ.दीनानाथ साह उपकुलसचिव ने संबोधित करते हुए स्वयंसेवकों को विश्वविद्यालय एवं बिहार का गौरव वढाने का संदेश दिया।

डॉ.कुणाल कुमार झा ज्योतिष विभागाध्यक्ष ने भी स्वयंसेवकों का उत्साह वर्धन किया।

मौके पर प्रो.रेनुका सिन्हा, डॉ.उमेश झा भूसंपदा, डॉ.संतोष कुमार पासवान, डॉ.उदय शंकर झा, प्रशाखा पदाधिकारी डॉ. अनिल कुमार झा आदि ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।