◆ टूट गया चीन का रिकॉर्ड तो ‘उपलब्धि’ पर बरसे भाजपा नेता गिरिराज सिंह!

#MNN@24X7 नई दिल्ली। भारत दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन गया है. संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार भारत की आबादी चीन से अधिक हो गई है।

भारत दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन गया है. संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष की “स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट, 2023” के अनुसार भारत की आबादी 142.86 करोड़ हो गई है. भारत आबादी के मामले में दुनिया में पहले नंबर पर पहुंच गया है. आबादी के मामले में भारत ने चीन को पछाड़ दिया है.

गुरुवार को आई इस रिपोर्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बनने की बात कही गई है. वहीं चीन की आबादी 142.57 करोड़ है. वह अब दूसरे नंबर पर है. आबादी के मामले में तीसरे नंबर पर अमेरिका है। यहां की जनसंख्या 331, 002, 651 है. विश्व की जनसंख्या में इसका हिस्सा 4.25 फीसदी है. इंडोनेशिया जनसंख्या के मामले में चौथे स्थान पर है. 273, 523, 615 लोगों के इस देश में दुनिया की सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी रहती है. आबादी के मामले में पाकिस्तान 5वें स्थान पर है. यहां 220, 892, 340 लोग रहते हैं. ब्राजील आबादी के मामले में छठे स्थान पर है. यहां 212, 559, 417 लोग रहते हैं.

इस बीच, आबादी के मामले में भारत के पहले स्थान पर पहुंचने के बाद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने तंज कसा है. उन्होंने लिखा है कि आज हम नंबर वन हो गये है। आज की सबसे बड़ी समस्या जनसंख्या विस्फोट है, इससे सामाजिक समरसता ही नहीं अन्न जल की कमी का भी असीमित दबाव भारत पर हो रहा है.

दरअसल, गिरिराज सिंह हमेशा से जनसंख्या नियन्त्रण कानून लाने की मांग करते रहे हैं. अब भारत के सर्वाधिक आबादी वाले देश होने के बाद गिरिराज ने फिर से इसी बहाने तंज कसा है.