डी बंधोपाध्याय की सिफारिश को लागू करें मुख्यमंत्री-माले।

सदर पुलिस उपाधीक्षक एवं अनुमंडलाधिकारी ने मुख्यमंत्री से माले प्रतिनिधि मंडल को मिलवाने का किया वादा।

उच्च अधिकारियों के आश्वासन पर समाप्त हुआ धरना।

#MNN@24X7 बहादुरपुर 10 जनवरी। डरहार नहर के दलित-महादलित के पुनर्वास करने, भगतसिंह नगर पंडासराय, देकुली-मिर्जापुर के बसे भूमिहीनों को पर्चा देने, बहादुरपुर प्रखंड के मुख्य जर्जर सड़क का निर्माण करने, गोशालावर्तर पहुंच पथ बनाने, देकुली में बालिका उच्च विद्यालय बनाने रजवाड़ा कांड में फंसाए गए माले नेता पप्पू खां को रिहा करने सहित विभिन्न सवालों को लेकर भाकपा(माले) जिला कमिटी के नेतृत्व में मिर्ज़ापुर कौआही अम्बेडकर चौक पर दरभंगा में मुख्यमंत्री के समाधान यात्रा के पूर्व बेला पर अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया।

धरना का नेतृत्व भाकपा(माले) जिला स्थाई समिति सदस्य नन्दलाल ठाकुर, महानगर सचिव सदीक भारती, जिला परिषद सदस्य प्रतिनिधि सह पूर्व प्रमुख हरि पासवान, जिला परिषद सदस्य सुमिन्त्रा देवी, खेग्रामस जिलाध्यक्ष सत्यनारायण मुखिया, देवेन्द्र कुमार ने किया।

वहीं खेग्रामस जिला सचिव जंगी यादव की संचालन में आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए बहादुरपुर प्रखंड सचिव बिनोद कुमार सिंह ने कहा कि जब समाधान यात्रा में दरभंगा आ रहे हैं तो दरभंगा के अहम सवालों के निदान के लिए मुख्यमंत्री को पहल करना होगा आगे उन्होंने कहा कि मनीगाछी प्रखंड के रजवाड़ा में बिना पुनर्वास के 55 दलित परिवारों को उजाड़ा गया और उसके बाद 74 दलितों को हत्या के मुकदमा में फंसा दिया गया हैं। प्रशासन के गलत का विरोध का बयान देने की वजह से घटना के दौरान वहां मौजूद नहीं रहने व प्राथमिकी में नामजद भी नहीं रहने के बाद भी भाकपा(माले) नेता मकसूद आलम पप्पू खां पिछले चार महीने से जेल में बंद हैं।

माले नेता अशोक पासवान को भी मुकदमें जोड़ दिया गया हैं। बार -बार वीडियो -फुटेज के आधार कार्रवाई के बाद भी पुलिस स्थानीय दबंगों के इशारे पर कार्रवाई कर कमजोर गरीब के इंसाफ की आवाज को दबाया जा रहा हैं। आई जी साहब के पर्यवेक्षण में मकसूद आलम पप्पू खां को जांच के दायरे में रखने के बाद भी चार महीने से जेल में हैं। हम मांग करते हैं कि बेकसूर मकसूद आलम पप्पू खां को अविलंब रिहा किया जाय और रजवाड़ा कांड में फंसाए गए माले नेता अशोक पासवान सहित अन्य बेकसूर को वीडियो फुटेज के आधार पर बरी करने का आदेश जिला प्रशासन को दे।

इस मौके पर सभा को सम्बोधित करते हुए माले नेता नन्दलाल ठाकुर ने कहा कि दरभंगा जिले के बंद पड़े अशोक पेपर मिल सहित सभी कल -कारखाना चालू किया जाय। हनुमाननगर प्रखंड व बहादुरपुर प्रखंड के पश्चिमी इलाके के जल जमाव का निदान किया जाय।माले नेता सदीक भारती ने कहा कि डीएमसएच को समृद्ध और मजबूत करते हुए दरभंगा एम्स का निर्माण कराया जाय। मुख्य शहर से हटकर शहर के किनारे किसी एनएच के बगल में एम्स का निर्माण सम्पूर्ण मिथिला सहित उत्तरबिहार के लिये जरूरी है।

ऐपवा नेत्री सविता कुमारी ने कहा कि बहादुरपुर प्रखंड के डरहार नहर के किनारे 50-55 दलित परिवार वर्षो से बसे हैं। कई वर्षों से उनके पुनर्वास के लिए जमीन का आवेदन बहादुरपुर अंचल में पड़ा हुआ हैं। लेकिन उनके पुनर्वास के लिए जमीन उपलब्ध नहीं कराया जा रहा हैं। और उन्हें बार – बार उजाड़ने का नोटिस थमाया जा रहा हैं। हम मांग करते हैं कि डरहार नहर व गंज छिपालिया रोड़ किनारे बसे गरीबों को अविलंब जमीन उपलब्ध कराया जाय। जिला मुख्यालय से मात्र एक किमी की दूरी पर स्थित बहादुरपुर प्रखंड मुख्यालय के जर्जर मुख्य सड़क का अविलंब निर्माण करवाया जाय, भगत सिंह नगर, माले नगर, पंडासराय में बसे भूमिहीनों को अविलंब पर्चा दिया जाय।

देकुली, मिर्जापुर, तारालाही सहित विभिन्न जगहों पर बसे भूमिहीनों को जमीन का पर्चा दिया जाय। जानकी पोखर पर स्कूल के लिए जमीन उपलब्ध होने के बावजूद देकुली में उच्च विद्यालय का निर्माण जिला शिक्षा पदाधिकारी के उदासीनता से लंबित हैं। हम देकुली में अविलंब बालिका उच्च विद्यालय निर्माण की मांग करते हैं।तारालही में केंद्रीय विद्यालय के लिए उपलब्ध जमीन पर केंद्रीय विद्यालय बनाया जाय। दरभंगा मुख्यालय से मात्र 2 कि0मी0 की दूरी पर स्थित गोस्लावरतर गांव का पहुंच पथ का निर्माण कराया जाय। हायाघाट के विलासपुर गांव के जल जमाव का स्थाई समाधान करवाया जाय।

माले नेता पप्पू पासवान ने कहा कि बाढ़ के समय हायाघाट से जिला मुख्यालय आने का मुख्य सड़क तीन महीने तक पानी में डूबा रहता हैं। इसके लिए अकराहा पुल से इन्माईत ढाला तक फ्लाईओवर पुल का निर्माण करवाया जाय। किसानों के उत्पादित धान के सरकारी खरीद की व्यवस्था को आसान बनाया जाय और सभी किसानों के धान की सरकारी खरीद की गारंटी करवाया जाय। जिले में बांधों पर बसे गरीबों का सर्वे करते हुए पुनर्वास का मास्टर प्लान बनाया जाय। बन्द पड़े लॉ कॉलेज व दूरस्थ शिक्षा केंद्र मिथिला विश्वविद्यालय को चालू किया जाय।

सभा स्थल पर पहुंच कर सदर पुलिस उपाधीक्षक एवं अनुमंडलाधिकारी ने मुख्यमंत्री से माले प्रतिनिधि मंडल को मिलवाने के आश्वासन पर अनिश्चितकालीन धरना कार्यक्रम को स्थगित किया गया। सभा को ऐक्टू नेता डॉ उमेश प्रसाद साह, अनिरुद्ध पासवान, शियाशरन पासवान, गंगा पासवान, अनुपम कुमारी, प्रमिला देवी, मो शफिकुल, सुनीता देवी, हरिश्चन्द्र पासवान, मो फिरोज, गंगा पासवान आदि ने सम्बोधित किया।