#MNN@24X7 दरभंगा, दिनांक 28मार्च, को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केन्द्र दरभंगा में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। वरीय क्षेत्रीय निदेषक डॉ.अभिलाश नायक ने जनवरी 2023 सत्र में विभिन्न पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन नामांकन एवं पुनः पंजीकरण से संबंधित जानकारी दी।

इसके अंतर्गत इग्नू द्वारा संचालित किए जा रहे स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा एवं प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में सभी प्रोग्रामों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही साथ इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र दरभंगा के अंतर्गत संचालित किए जा रहे कोर्सों के संबंध में भी सूचना दी गई एवं जनवरी 2023 सत्र में नामांकन हेतु लागू किए गए नए कोर्सों का भी उल्लेख किया।

इसके अतिरिक्त इग्नू द्वारा संचालित किए जा रहे व्यवसाय पर आधारित पाठ्यक्रमों के बारे में भी विस्तृत रूप से लोगों को अवगत कराया गया। इसके अतिरिक्त पाँच वर्शों का इनरोलमेंट ग्राफ, क्षेत्रीय केन्द्र दरभंगा पर लागू किए गए नए प्रोग्राम, एन ई पी स्वयं कोर्सेज एवं पार्ट टाईम स्टाफ के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम के संबंध में जानकारी प्रदान की गई।

इसके अतिरिक्त विष्वविद्यालय द्वारा नए लॉन्च किए गए कार्यक्रम, इनोवेषन क्लब, इनोवेषन स्टार्ट-अप, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के षिक्षार्थियों को षुल्क में छूट, मुख्यमंत्रीय कन्या उत्थान योजना, नए षिक्षार्थी सहायता केन्द्रों की स्थापना से संबंधित नई मार्गदर्षिका के संबंध में भी विस्तृत जानकारी दी गई।

वरीय क्षेत्रीय निदेषक ने बताया कि क्षेत्रीय केन्द्र ने नामांकन में विगत वर्शों से प्रगति की है जो उत्तर बिहार के छात्रों के बढ़ते रूझान के कारण संभव हो पाया है।

03 अप्रैल 2023 को विष्वविद्यालय 36वें दीक्षान्त समारोह का आयोजन कर रहा है जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में महामहिम राश्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू प्रतिभाग करेंगी एवं क्षेत्रीय केन्द्र दरभंगा से 3903 सफल प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र मिलेगा।

विश्वविद्यालय ने छात्र हितों को ध्यान में रखते हुए 134 कार्यक्रमों को क्षेत्रीय केन्द्र दरभंगा पर संचालन की व्यवस्था की है जिनमें ऑनलाइन माध्यम से भी पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे।

क्षेत्रीय केन्द्र इन ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के संचालन में मुख्यालय की भी मदद करेगा।

विश्वविद्यालय ने विगत माह में अनुबंधों के तहत अग्निवीर के लिए पाठ्यक्रम तैयार किया और साथ ही राश्ट्रीय षिक्षा नीति 2020 के अनुपालन एवं प्रसार हेतु पाठ्यक्रम विकसित किए हैं।

क्षेत्रीय केन्द्र दरभंगा ने सामूहिक रूप से पटना, सहरसा एवं भागलपुर के साथ मिलकर साझा कार्यक्रम विकसित करने का प्रस्ताव बनाया है जिसके तहत अध्ययन केन्द्रों से जुड़े हुए कर्मियों हेतु प्रषिक्षण कार्यक्रम विकसित किए जाएंगे।