#MNN@24X7 ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा की ओर से दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री में नामांकन के लिए दिनांक 09.05.2023 (मंगलवार) को अभ्यर्थियों की ओर से चयनित महाविद्यालयों/संस्थानों की वरीयता के आधार, मेधा, आरक्षण एवं रोस्टर के तहत आवंटित महाविद्यालय/संस्थान की सूची जारी कर दी गई है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट (www.biharcetbed-lnmu.in) पर लॉग-इन कर दिनांक 10.05.2023 से 22.05.2023 तक आवंटित महाविद्यालय/संस्थान को स्वीकार कर 3000 रुपये आंशिक नामांकन शुल्क (सभी अभ्यर्थियों के लिए) के रूप में जमा कर दिनांक 10.05.2023 से 25.05.2023 तक आवंटित महाविद्यालय/संस्थान में ही पेपर सत्यापन के बाद नामांकन ले सकते हैं।

राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने कहा कि 343 महाविद्यालय-संस्थानों के 37,450 सीटों के विरुद्ध 36,188 सीटों पर ही अभ्यर्थी आवंटित किए गए हैं। कुल सीटों पर अभ्यर्थी आवंटित नहीं होने का प्रमुख कारण आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, पटना; कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय, दरभंगा; पटना विश्वविद्यालय, पटना; मौलाना मजहरुल हक अरबी व फारसी विश्वविद्यालय, पटना; मगध विश्वविद्यालय, बोधगया और बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर के कई महाविद्यालय-संस्थानों में स्वीकृत सीटों के विरुद्ध चयनित अभ्यर्थी नहीं मिलने के कारण 1262 सीटों पर अभ्यर्थी आवंटित नहीं किए गए हैं। कहा कि राज्य भर के 14 विश्वविद्यालयों के 343 बीएड महाविद्यालयों/संस्थानों में 05 सरकारी, 31 अंगीभूत, 307 संबद्ध, 21 अल्पसंख्यक, 08 महिला और 01 पुरूष शामिल हैं।

प्रो. मेहता ने सफल अभ्यर्थियों को बधाई देते हुए कहा कि नामांकन के लिए आपके द्वारा चयनित महाविद्यालयों/संस्थानों में दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम के लिए आवंटित महाविद्यालय/संस्थान की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। अभ्यर्थी प्रमाण-पत्रों/अभिलेखों की स्व-अभिप्रमाणित फोटो कॉपी (एक सेट) एवं मिलान के लिए सभी प्रमाण-पत्रों की मूल प्रति के साथ निर्धारित तिथि, समय एवं स्थान पर अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। उन्होंने अभ्यर्थियों को सलाह देते हुए कहा कि काउंसिलिंग/नामांकन के लिए उपस्थित होने से पूर्व आश्वस्त हो लें कि आपके कॉल लेटर में अंकित जानकारी के अनुरूप सभी प्रमाण-पत्र/अभिलेख आपके साथ हैं की नहीं, अन्यथा आपको नामांकन प्रक्रिया पूरी करने में कठिनाई हो सकती है। सभी वर्णित प्रमाण-पत्रों के साथ निर्धारित स्थान, तिथि एवं समय पर यदि आप उपस्थित नहीं होते हैं तो आपका नामांकन का दावा स्वत: ही निरस्त हो जायेगा। अगर, अभ्यर्थी प्रथम चयन के आधार पर आवंटित महाविद्यालय/संस्थान में नामांकन नहीं लेते हैं तो दूसरी बार के काउंसिलिंग में महाविद्यालय/संस्थान के पूर्व आवंटन पर विचार नहीं किया जायेगा।

प्रो. मेहता ने बताया कि नामांकन की प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में ही संपादित की जायेगी। इसके लिए सभी महाविद्यालयों/संस्थानों को एडमिशन डैश बोर्ड उपलब्ध करा दिया गया है। एडमिशन डैश बोर्ड पर महाविद्यालय/संस्थान के इनटेक के अनुसार अभ्यर्थी आवंटित किए गए हैं।सबसे पहले महाविद्यालय /संस्थान www.biharcetbet-lnmu.in पर अपने लॉग-इन आईडी एवं पासवर्ड के द्वारा लॉग-इन करेंगे। आवंटित अभ्यर्थियों के पेपर का सत्यापन महाविद्यालयों/संस्थानों को ही करना होगा। पेपर सत्यापन में ऑनलाइन काउंसिलिंग की रशीद तथा अंश शुल्क जमा रशीद, रिजल्ट कार्ड (सीईटी-बीएड-2023)/कॉल लेटर, स्नातक अंक पत्र, सीएलसी/डीएलसी (मूल प्रति) आवश्यक है। इनमें से किसी भी एक दस्तावेज के नहीं रहने पर नामांकन प्रभावित हो सकता है। संबंधित दस्तावेजों के सत्यापन के बाद ‘सेव’ बटन क्लिक करने पर ‘एडमिशन स्लिप’ जेनरेट होगा। एडमिशन स्लिप दो प्रति में होगा- एक कार्यालय प्रति (जिसे संस्थान को अपने पास रखना है), दूसरी प्रति छात्र प्रति है, जिसे अभ्यर्थी को देनी है। अभ्यर्थी भी एडमिशन स्लीप प्राप्त अवश्य कर लें। पेपर सत्यापन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार के दुविधा की स्थिति में महाविद्यालों/संस्थानों को राज्य नोडल पदाधिकारी के कार्यालय से संपर्क करना है। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों को नामांकन कराने में कोई परेशानी न हो इसके लिए कॉल सेंटर कार्य कर रहा है। नामांकन में अभ्यर्थियों को अगर किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए हेल्फलाइन नंबर 7314629842 एवं 9431041694 और ईमेल helpdeskcetbed2023@gmail.com उपलब्ध कराए गए हैं।