प्रो पुष्पम नारायण के नेतृत्व में विश्वविद्यालय संगीत एवं नाट्य विभाग के छात्रों ने की राष्ट्रगान एवं देशभक्ति गान की प्रस्तुति।

#MNN@24X7 दरभंगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा की प्रति कुलपति प्रोफेसर डॉली सिन्हा ने विश्वविद्यालय के नरगौना स्थित स्नातकोत्तर विभाग में झंडोत्तोलन करते हुए कहा कि आज का यह दिन बहुत ही पवित्र एवं महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसी दिन विश्व का सबसे अच्छा भारतीय संविधान लागू किया गया था। वैसे भारत में प्रतिज्ञा दिवस के रूप में 1930 से ही 26 जनवरी को झंडोत्तोलन किया जा रहा है।

भारतीय संविधान परिवर्तनशील है, जिसमें समयानुसार अनेक संशोधन हुए हैं। इसमें जाति, धर्म, क्षेत्र या समुदाय आदि की दृष्टि से असमानताएं नहीं है, बल्कि सबको समान अधिकार दिया गया है।

प्रति कुलपति ने छात्रों से कहा कि संविधान को अक्षुण्ण रखते हुए इसके अनुसार देश का एक अच्छा नागरिक बनकर समाज, राष्ट्र तथा मानवता के विकास में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि युवाओं को समझना चाहिए कि संविधान में बताई गई बातों को अमल करने से ही हमारा देश आगे बढ़ेगा। हमें सिर्फ कलम या वाणी से ही नहीं, बल्कि सोशल मीडिया के माध्यम से भी घृणा नहीं, बल्कि प्रेम और सद्भाव बढ़ाते हुए अपने कर्तव्यों को निभाना चाहिए।

प्रति कुलपति ने विश्वविद्यालय की ओर से देश के सभी स्वतंत्रता सेनानियों तथा संविधान निर्माताओं को नमन करते हुए छात्रों से कहा कि विश्वविद्यालय में उच्च स्तरीय शोध केन्द्र बना है, जिसका अधिकाधिक उपयोग करते हुए विश्वविद्यालय में अध्ययन एवं शोध का और अच्छा माहौल बनाएं।

विश्वविद्यालय संगीत एवं नाट्य विभाग की अध्यक्षा प्रो पुष्पम नारायण के नेतृत्व में संगीत एवं नाट्य विभाग के छात्रों ने राष्ट्रगान एवं राष्ट्रभक्ति गीत प्रस्तुत किया, जिनमें अभिषेक कुमार गामी, चन्द्रदीप कुमार, राधेश्याम पासवान, निखिल मिश्रा व मो जहांगीर के नाम शामिल हैं, वहीं हारमोनियम पर ऋतिक राज तथा तबला पर अंकित राज ने संगत किया।
इस अवसर पर सामाजिक विज्ञान के संकायाध्यक्ष प्रोफेसर जितेन्द्र नारायण, स्नातकोत्तर विभागों के अध्यक्ष, कुलानुशासक प्रो अजयनाथ झा, महाविद्यालय निरीक्षक (कला एवं वाणिज्य) प्रो अशोक कुमार मेहता, विश्वविद्यालय प्रेस एवं मीडिया इंचार्ज डा आर एन चौरसिया, शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मी एवं छात्र- छात्राएं उपस्थित थे।