#MNN@24X7 शाहजहांपुर। उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में लखनऊ-दिल्ली नेशनल हाईवे का चौड़ीकरण हो रहा है।तिलहर क्षेत्र में कछियानी खेड़ा हनुमान मंदिर को हाईवे से पीछे खिसकाया जा रहा है।डेढ़ सौ साल पुराने इस हनुमान मंदिर को शिफ्ट करने का पिछले तीन महीने से चल रहा है।अब तक मंदिर को जैक से 17 फीट पीछे किया जा चुका है। हरियाणा की जय दुर्गा हाउस लिफ्टिंग एंड शिफ्टिंग कंपनी के कर्मचारी जैक की मदद से इस कार्य को अंजाम दे रहे हैं।

बता दें कि हनुमान मंदिर नेशनल हाईवे से पीछे करके बाबू खां की जमीन पर स्थापित किया जाना है।कछियानी खेड़ा के बाबू खां ने मंदिर के लिए एक बीघा जमीन दान की है।वे बड़े किसान हैं।नेशनल हाईवे के चौड़ीकरण के लिए कछियानी खेड़ा के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर को हटाने के लिए जब आदेश दिए गए, तब स्थानीय लोगों ने इसका काफी विरोध किया। हिंदू संगठनों ने भी विरोध किया था। विरोध को देखते हुए एनएचएआई और प्रशासन ने मंदिर को मशीन के जरिए शिफ्ट किए जाने का फैसला किया था।

तिलहर की एसडीएम राशि कृष्णा ने बताया कि 150 साल पुराने हनुमान मंदिर को जैक के सहारे नेशनल हाईवे से शिफ्ट किया जा रहा है। तीन माह से मंदिर को शिफ्ट करने का काम चल रहा है। मंदिर के शिफ्टिंग का कार्य सफलतापूर्वक किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मंदिर के गर्भगृह में स्थापित हनुमान मूर्ति को मंदिर परिसर में ही दूसरे स्थान पर पहले स्थापित किया जा चुका है। शिफ्टिंग के दौरान गुंबद के क्षतिग्रस्त होने से मूर्ति को भी क्षति पहुंचने की आशंका थी। इस वजह से मूर्ति को बाहर निकालकर मंदिर परिसर में पीपल के वृक्ष के पास स्थापित कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि कछियानी खेड़ा के हनुमान जी के मंदिर के लिए बाबू खां ने अपनी एक बीघा जमीन दान दे दी है।बाबू खां ने दान की गई जमीन का बैनामा श्री हनुमान मंदिर दुखहरण श्री हनुमंत लाल जी महाराज कछियानी खेड़ा के नाम किया, जिसमें क्रेता के रूप में एसडीएम राशि कृष्णा ने हस्ताक्षर किए।