समस्तीपुर में आखिरी कार्यक्रम के साथ “कारवां इत्तेहाद व भाईचारा” का समापन हो गया।

#MNN@24X7 पटना, 06 सितंबर, जदयू के वरिष्ठ नेता विधान पार्षद डॉ. खालिद अनवर के नेतृत्व में ‘कारवां इत्तेहाद वा भाईचारा’ के तहत मदरसा सबीलु-उल-हुदाया नागरबस्ती एवं बाबा विवाह मुसरीघरारी समस्तीपुर में आयोजित किया गया।आज आखिरी दिन कार्यक्रम बाबा मेरेज हॉल मुसरीघरारी में आयोजित किया गया। इसके साथ ही पिछले 1 अगस्त से चल रहा ये कारवां ख़त्म हो गया है. मालूम हो कि बटिया से शुरू हुए इस कारवां के तहत 26 जिलों में करीब 120 जगहों पर बैठकें और कार्यक्रम हुए.

आज समस्तीपुर में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए कारवां के रूह डॉ खालिद अनवर ने कहा कि पूरे बिहार में हमने एकता और भाईचारे का संदेश दिया है. मेरा प्रयास सौ वर्ष पूर्व के भारत के समाज को हिंदू-मुस्लिम एकता वाला बनाना है। क्योंकि इस देश पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं.भाजपा और उसके नेता देश की एकता, भाईचारा, देश की संसद, देश की अदालत, देश का संविधान और देश की संस्कृति को नष्ट करना चाहते हैं। तरह-तरह के हथकंडे अपनाकर दंगे कराना और हिंदू-मुसलमानों को बांटना ही उनका काम रह गया है। एक साल पहले जब पूरे भारत के सभी राजनीतिक दल भाजपा के खिलाफ अपना मुंह खोलने से डरते थे, ऐसे समय में हमारे नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारत के अस्तित्व और सुरक्षा के लिए भाजपा को बिहार सरकार से बाहर कर दिया। संविधान का. दिया यह कोई आसान निर्णय नहीं था. साथ ही नीतीश कुमार ने भारतीय जनता पार्टी को इस देश से उखाड़ फेंकने का भी निर्णय लिया.

उन्होंने हम 14 करोड़ बिहारियों खासकर मुसलमानों के भरोसे पर इतना बड़ा कदम उठाया है. अब यह हमारा कर्तव्य है कि देश को भाजपा से मुक्त कराने के लिए नीतीश कुमार के हाथों को कैसे मजबूत करें। आपस में एकता दिखाएं। जैसे ही समाज से नफरत खत्म होगी, भाजपा की राजनीति खत्म हो जायेगी. उन्होंने कहा कि हमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ चलना होगा, जिन्होंने फिरकापरस्तों से लोहा लिया और हमारे शरिया कानून की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ी और हमें प्रतिबद्धता जतानी है कि बिहार में लोकसभा की चालीस सीटों पर महागठबंधन की जीत हो.

इस मौके पर अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्री जमां खान ने कहा कि केंद्र सरकार की जनविरोधी नीति से सभी परेशान हैं. महंगाई आसमान छू रही है. काला धन वापस लाने का वादा भी पूरा हुआ. किसी भी गरीब के खाते में 15-15 लाख रुपये नहीं आये. यह सरकार सिर्फ नफरत पैदा कर भाई-भाई को आपस में लड़ाने में विश्वास रखती है। ऐसे में आपसी एकता से ऐसी सरकार को उखाड़ फेंकना जरूरी है.

उन्होंने कहा कि हमारे नीता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हर वर्ग को साथ लेकर चलते हैं. उन्होंने कभी यह नहीं सोचा कि किसने उन्हें वोट दिया और किसने उन्हें वोट नहीं दिया, उनकी नजर में सभी लोगों का समान सम्मान है। बिहार की जनता को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाथों को मजबूत करना चाहिए और आपसी एकता से सांप्रदायिकता को खत्म करना चाहिए.।

मंत्री लेशी सिंह ने कहा कि देश की सत्ता में बैठे लोगों को अब ‘इंडिया’ शब्द से नफरत हो गई है. संविधान के अनुच्छेद I में India का अर्थ भारत है। लेकिन जब से विपक्ष ने अपने गठबंधन का नाम भारत रखा है तब से बीजेपी की चिंताएं बढ़ गई हैं और अब वो भारत को ही मिटाने की तैयारी में हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भाजपा के साथ रहते हुए भी भाजपा के एजेंडे से कभी समझौता नहीं किया. भाजपा सरकार ने पूरे देश में सांप्रदायिकता को बढ़ाया है। जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सांप्रदायिकता से कभी समझौता नहीं किया.

उन्होंने एकता और भाईचारे के कारवां की सराहना करते हुए कहा कि डॉ खालिद अनवर बधाई के पात्र हैं जिन्होंने बिहार के गांवों में एकता और भाईचारे का संदेश देने का बीड़ा उठाया है। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता क़ारी शाहिद ने किया ओर संचालन क़ारी राशिद एवं धन्यवाद ज्ञापन अनस रिजवान ने किया।

इस मौके पर जद यू प्रदेश महासचिव डॉ दुर्गेश राय, अब्दुल समद खान, ठाकुर राजीव सिंह, संतोष कुमार साह, आफताब आलम, आमिर साद, डॉ इस्तेयाक आलम,दानिश कमाल,मो हुमैर,मो अफजाल,ई मो साजिद,मोलाना अस्लम जावेद, मोलाना सोकत,मौल्वी अब्दुल कय्यूम, आदि मौजूद रहे।