– स्वास्थ्य संस्थानों में स्वास्थ्य जांच शिविर में हुई वृद्धजनों की स्वास्थ्य जांच
-मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गठिया, पार्किंसंस, मनोभ्रंश, अल्जाइमर, हृदय रोग, कान-नाक -गला रोग एवं नेत्र आदि बीमारियों की जांच की गई
– बीमारियों से बचाव के उपाय एवं खानपान से संबंधित उचित सलाह भी दी गयी
– घर-घर जाकर वृद्ध से पूछा कुशल-क्षेम, परिजनों को बुजुर्गों का ख्याल रखने के लिए किया प्रेरित

#MNN@24X7 मधुबनी, 01 अक्तूबर। विश्व वृद्धजन दिवस के अवसर पर शनिवार को एनसीसीडीओ कार्यालय में कर्मियों द्वारा समाज के बुजुर्ग व्यक्तियों का सम्मान किया गया। इस दौरान बुजुर्गों की जांच की गई तथा अस्पताल में इलाज रत वृद्ध मरीजों से पदाधिकारियों व कर्मियों ने कुशल-क्षेम पूछे और उनकी समस्याओं को जाना। साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों को बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखने के लिए प्रेरित किया गया। एनसीडीओ डॉ एसपी सिंह ने बताया ने इस दौरान लोगों से यह अपील की गई है कि अपने घरों में बुजुर्गों के स्वास्थ्य समेत अन्य आवश्यकता का भी ख्याल रखें। जैसे कि, खान-पान, उनकी जरूरी आवश्यकता आदि का ध्यान रखें। बुजुर्गों के साथ अच्छा व्यवहार करें, उनका भावनात्मक ख्याल रखना भी जरूरी है।

आशा कार्यकर्ता ने भी बुजुर्गों के स्वास्थ्य की ली जानकारी
आशा कार्यकर्ता ने भी घर-घर जाकर बुजुर्गों के स्वास्थ्य की जानकारी ली और उनके साथ पारिवारिक व्यवहार कर उनका सम्मान किया। साथ ही स्थानीय पीएचसी व अस्पतालों में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधा की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।

जिस घर में बुजुर्ग रहेंगे खुशहाल, उस घर में रहेंगी खुशियाँ-

जिस घर में बुजुर्ग खुशहाल रहेंगे, उस घर में ही खुशियाँ का माहौल होगी और परिवार के अन्य सदस्य भी खुशहाल रहेंगे। इसलिए बुजुर्गों का हमेशा सम्मान करें और उनका विशेष ख्याल रखें। क्योंकि बुजुर्ग ही घर की खुशहाली हैं ।

स्वास्थ्य संस्थानों में भी हुई बुजुर्गों की स्वास्थ्य जाँच:

जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में स्वास्थ्य जांच शिविर में मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गठिया, पार्किंसंस, मनोभ्रंश, अल्जाइमर, हृदय रोग, कान-नाक -गला रोग एवं नेत्र आदि बीमारियों की जांच के साथ ही बीमारियों से बचाव के उपाय एवं खानपान से संबंधित उचित सलाह दी गयी। साथ आए परिजनों को बुजुर्गों को समय पर दवाई खिलाने, खान-पान का ख्याल रखने आदि की चिकित्सकों द्वारा जानकारी दी गई। वृद्धावस्था में शरीर के कमजोर होने के साथ ही कई प्रकार की बीमारियां विशेषकर मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गठिया, पर्किंसन्स मनोभ्रंश, अल्जाइमर, हृदय रोग, कान, आंख इत्यादि रोगों से ग्रसित होने की संभावना बढ़ जाती है। इस को ध्यान में रखते हुए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस का आयोजन किया गया।
ऍफ़