#MNN@24X7 आज दिनांक 13 अप्रैल 2023 को सारा मोहम्मद पंचायत के बरौली गांव में चंद्रधारी मिथिला विज्ञान महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा विशेष शिविर के अंतर्गत पंचम दिवस का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया महाविद्यालय के स्वयंसेवकों द्वारा चौथे दिन भी ग्राम में घर-घर घूम कर सर्वेक्षण किया गया। द्वितीय सत्र में ग्राम के बच्चों को बिठाकर विभिन्न विषयों से पाठ पढ़ाया गया।

इस सत्र में स्वयंसेविका रिद्धि ठाकुर, आईशा सिद्धकी, एवं आशिया वारसी ने अहम भूमिका निभाई। दिवस के तृतीय सत्र में राष्ट्रीय सेवा योजना के पूर्व स्वयंसेवक अंकित आनंद द्वारा महाविद्यालय की सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़ने के लाभ के बारे में बताया गया।

अपने अनुभव को साझा करते हुए अंकित आनंद बताया की सेवा योजना स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने की क्षमता रखती है। अपने सेवा काल में यदि उत्कृष्ट प्रदर्शन किया जाता है, तो राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित होने का भी अवसर स्वयंसेवकों को मिल सकता है। दिवस के चतुर्थ सत्र में अतिथि वक्ता उज्जवल राज द्वारा स्वयंसेवकों में व्यक्तित्व के विकास पर सत्र किया गया इस सत्र में उज्जवल राज द्वारा एवं खेल के माध्यम से व्यक्तित्व विकास के विभिन्न पहलुओं का विश्लेषण किया गया।

सत्र के दौरान उज्जवल राज ने कहा कि एक प्रखर वक्ता बनने के लिए एक अच्छा श्रोता होना अति आवश्यक है। किसी भी विषय पर अपना मत प्रकट करने से पहले उस विषय से जुड़े क्या क्यों और कैसे आदि प्रश्नों का उत्तर स्वयं ढूंढना आवश्यक है। पंचम सत्र में महाविद्यालय के सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवकों द्वारा गांव के चौक – चौराहे पर नुक्कड़ नाटक किया गया। आज के नाटक का उद्देश्य ग्रामीणों को शिक्षा ( विशेष रूप से नारी शिक्षा) का महत्व समझाना रहा।

आज के कार्यक्रम में स्वयंसेवक नजिरुल होदा, रोशन कुमार झा, सुमन कुमार, प्रज्ञा कुमारी, फाजला तरन्नुम, प्रभात कुमार झा, रवि कुमार श्रीवास्तव, अंकित कुमार, पंकज कुमार, कुमारी वैष्णवी, सोनी कुमारी, अनिल कुमार साफी, मुस्कान कुमारी, रुद्र कांत कुमार, अवनी कांत, राजेंद्र कुमार, अमन कुमार झा, रौशन कुमार झा, विवेक कुमार, अमन कुमार आदि उपस्थित रहे। इस पूरे कार्यक्रम का संयोजन महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ सत्येंद्र कुमार झा ने किया।