कानपुर। उत्तर प्रदेश के कानपुर में पुलिस की आंखों में धूल झोंककर रह रहे बांग्लादेशी जासूस और उसके परिवार को मूलगंज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 2016 से छिपकर रह रहे बांग्लादेशी घुसपैठियों में रिजवान मोहम्मद का अंतर्राष्ट्रीय हवाला नेटवर्क से कनेक्शन निकला है।पुलिस को रिजवान के मोबाइल से इसके सुराग मिले हैं। रिजवान के पास से 14.56 लाख रुपए और 1001 यूएस डॉलर (लगभग 83 हजार रुपये),हार,चेन,झुमकी, ब्रजबाला,नथुनी,अंगूठी,दो लाॅकेट,पीली धातु के टुकड़े व अन्य आभूषण,13 पासपोर्ट और पांच फर्जी आधार कार्ड बरामद हुआ है।

लैपटॉप और टैबलेट बरामद।

मोबाइल चैट में पैसों के लेनदेन की बात कोडवर्ड में की गई है। जिसे पुलिस क्रैक करने का प्रयास कर रही है।पुलिस ने रिजवान का मोबाइल,लैपटॉप व टैबलेट बरामद किया है। इनमें स्नैपचैट और मैसेंजर आदि सोशल मीडिया एप से विदेशी नागरिकों के साथ चैटिंग रिकवर की है। इसमें पुलिस को पैसों के लेन-देन की जानकारी मिली है।

बच्चों का डॉक्टर बता कर रह रहा था रिजवान।

फर्जी दस्तावेजों के आधार पर अवैध रूप से रह रहा बांग्लादेशी रिजवान बेहद शातिर निकला।आर्यनगर के लग्जरी इंपीरियल रेजीडेंसी अपार्टमेंट में रहने वालों को झांसा दे रखा था कि वह कोलकाता में बच्चों का डॉक्टर है और उसके ससुर ने मेस्टन रोड पर अपनी खिलौने की एक बड़ी दुकान है।बता दें इंपीरियल रेजीडेंसी में कुल 35 फ्लैट हैं।एक फ्लैट की कीमत दो से ढाई करोड़ रुपए है।जहां रिजवान ने 40 हजार रुपए महीने का फ्लैट किराए पर ले रखा था।रिजवान ने 40 हजार रुप‌ए महीने वाले इस शानदार अपार्टमेंट में किराए पर फ्लैट इसलिए लिया ताकि किसी को उस पर शक न हो।

वहीं अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों का कहना है कि रिजवान किसी से बात नहीं करता था।लिफ़्ट या पार्किंग में मुलाकात हो जाती थी,लेकिन वह बचने की कोशिश करता था।अपार्टमेंट के रहने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि रिजवान ने काफी दिन पहले बताया था कि वह कोलकाता में बच्चों का डॉक्टर है और उसकी प्रैक्टिस अच्छी है।वह वीडियो कॉल के जरिए बच्चों का इलाज करता है।

40 हजार किराए पर फ्लैट*।

रिजवान से मीडिया की बातचीत में पता चला कि उसका घोषित तौर पर कोई कारोबार नहीं है,लेकिन उसकी जिंदगी ऐशो आराम से गुजर रही है। वह आर्य नगर के जिस फ्लैट में परिवार के साथ रहता है,जिसका किराया 40 हजार रुपए महीना है।पुलिस जांच में पता चला है कि इंपीरियल रेजीडेंसी के फ्लैट का सालाना 4.80 लाख रुपए किराया देता था।बेटा अरसलान खलासी लाइन स्थित एक नामी पब्लिक स्कूल में 11वीं का छात्र है,जिसकी सालाना फीस लगभग एक लाख रुपए है।वहीं दूसरा बेटा भी महंगी हायर एजुकेशन ले रहा है। ज्वाइंट सीपी आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि इस कारण हवाला नेटवर्क की जांच पड़ताल तेज हो गई है।

तीन बार बदला चुका फ्लैट।

आर्यनगर स्थित 9 मंजिला अपार्टमेंट की 8वीं मंजिल के 801 नंबर फ्लैट में रहने वाला रिजवान का पूरा परिवार ही संदिग्ध है। रिजवान छह साल में अपार्टमेंट में ही तीन बार फ्लैट बदल चुका है।बीते साल ही 801 नंबर फ्लैट में रिजवान आया। इससे पहले नीचे के दो फ्लैट में रह चुका है।पुलिस ने शनिवार रात 12 बजे अपार्टमेंट में छापा मारा था।दो घंटे की कार्रवाई के बाद पुलिस कई कागजात और ब्रीफकेस ले गई थी।

इनकी हुई है गिरफ्तारी

53 वर्षीय रिजवान मोहम्मद पुत्र दीन मोहम्मद निवासी खुलना बांग्लादेश,79 वर्षीय खालिद माजिद पुत्र अब्दुल माजिद,45 वर्षीय हिना खालिद पत्नी रिजवान मोहम्मद,21 वर्षीय रुखसार पुत्री रिजवान मोहम्मद और रिजवान का 17 वर्षीय बेटे की गिरफ्तारी हुई है।