#MNN@24X7 दरभंगा, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने दिनांक 20.04.2023 (बृहस्पतिवार) को सीईटी-बीएड-2023 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परीक्षाफल जारी करते हुए बिहार के महामहिम राज्यपाल-सह-कुलाधिपति द्वारा ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को लगातार चौथी बार सीईटी-बीएड परीक्षा के आयोजन के लिए नोडल विश्वविद्यालय नामित करने पर आभार प्रकट किया।

प्रो. सिंह ने कहा कि संपूर्ण बिहार में शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त परीक्षा का आयोजन और सफलतापूर्वक परीक्षाफल प्रकाशित महामहिम कुलाधिपति के दिशा-निर्देश के अक्षरश: पालन का परिणाम है। इससे विश्वविद्यालय परिवार महामहिम कुलाधिपति, महामहिम के प्रधान सचिव तथा राजभवन के सभी पदाधिकारियों के प्रति कृतज्ञ है।

प्रो. सिंह ने सभी सहभागी विश्वविद्यालयों के कुलपति, कुलसचिव, नोडल पदाधिकारी तथा परीक्षा कार्यों में शामिल एवं सहयोग प्रदान करने वाले पर्यवेक्षक, केंद्राधीक्षक, निरीक्षक, संबंधित प्रमंडलीय आयुक्त, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक के साथ जिला प्रशासन के अन्य पदाधिकारियों के प्रति आभार प्रकट किया।

प्रो. सिंह ने सीईटी-बीएड-2023 के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता को सफलतापूर्वक परीक्षा संपन्न कराकर परीक्षा परिणाम समय से पूर्व घोषित करने के लिए साधुवाद दिया तथा इसी तरह काउंसिलिंग एवं नामांकन भी सफलतापूर्वक संपन्न करेंगे, इसकी कामना की। साथ ही परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों को शुभकामना देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की मंगलकामना की।

प्रो. सिंह ने कहा कि लगभग 16 हजार अभ्यर्थियों ने ओएमआर शीट पर अपना क्रमांक और प्रश्न-पुस्तिका सीरीज सही से अंकित नहीं किया था। सही जगह पर गोला अंकित नहीं करने के कारण ऐसे अभ्यर्थियों के परिणाम प्रकाशित करने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा।ऐसे अभ्यर्थियों का परिणाम त्रुटि सुधारकर प्रकाशित किया गया। इस कारण परीक्षाफल आज प्रकाशित हो रहा है। अगर, अभ्यर्थी गलती नहीं किये होते तो परीक्षाफल चार दिन पूर्व ही प्रकाशित कर दिया जाता।

प्रो. सिंह ने कहा कि मेरा सिद्धांत है कि मैं कोई भी कार्य तय समय के भीतर करता हूं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण सीईटी-बीएड के संबंधित सारी प्रक्रिया है। सीईटी-बीएड की प्रक्रिया पूरी करने में बहुत स्तर पर कार्य करना होता है। सत्र को सही समय पर आरंभ करना मकसद है। इसके लिए 30 जून तक नामांकन संबंधित सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी। एक जुलाई से नये सत्र की शुरुआत हो जायेगी।

दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री में नामांकन के लिए दिनांक 08.04.2023 को संपन्न सीईटी-बीएड-2023 संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम दिनांक 20.04.2023 को ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के माननीय कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने विश्वविद्यालय के सभा कक्ष में पूर्वाह्ण 11:00 बजे आधिकारिक वेबसाइट (www.biharcetbed-lnmu.in) पर जारी किया।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी वेबसाइट पर अपना लॉग-इन आईडी और पासवर्ड डालकर अपना परिणाम देख सकते हैं। परीक्षा के लिए 184233 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिनमें से 165676 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। 143648 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सफलता प्राप्त की, जिसकी प्रतिशत 86.70 हैं। सफल हुए अभ्यर्थियों में 87594 महिला और 78082 पुरुष शामिल हैं। सफल हुए अभ्यर्थियों में 76 महिला एवं 118 पुरूष शामिल हैं। कुलपति महोदय ने बीएड में कुल पूर्णांक 120 में से 99 अंक के साथ प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली अभ्यर्थी नेहा कुमारी और 98 अंक के साथ दूसरे स्थान प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी धीरज कुमार से मोबाइल पर बातकर बधाई दी तथा उनके वर्तमान पठन-पाठन की जानकारी ली और उज्ज्वल भविष्य के लिए मंगलकामना की।

वहीं शिक्षा शास्त्री के लिए 255 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिनमें से 194 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। 146 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सफलता प्राप्त की, जिसकी प्रतिशत 75.26 हैं। प्रो. अशोक कुमार मेहता की टीम को उत्कृष्ट कार्य के लिए बधाई। बीएड पाठ्यक्रम का क्षेत्र काफी व्यापक है। प्रति वर्ष बीएड कोर्स के प्रति छात्रों का बढ़ता रुझान इसका उदाहरण है। मैं सभी सफल अभ्यर्थियों को खासकर टॉप 10 को बधाई देता हूँ।

कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद ने इस अवसर पर उपस्थित पदाधिकारी, पत्रकार एवं अन्य का स्वागत करते हुए कहा कि कहा कि परीक्षा संपन्न होने के साथ ही जल्द परिणाम प्रकाशित करने के लिए राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता एवं उनकी पूरी टीम दिन-रात एक कर मेहनत की, जिसकी वजह से जल्द परीक्षाफल जारी हुआ। विश्वविद्यालय ने पूरी पारदर्शिता के साथ शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा का आयोजन और समय से पहले परीक्षाफल जारी किया है। पंजीयन, काऊंसेलिंग और नामांकन की प्रक्रिया भी ससमय पूरी की जायेगी।

प्रो. अहमद ने कहा कि ल. ना. मिथिला विश्वविद्यालय ने राज्य स्तर की परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित कर अपनी कार्यकुशलता सिद्ध किया है। यह विश्वविद्यालय के लिए गौरव का क्षण है। माननीय कुलपति के दिशा-निर्देश से विश्वविद्यालय अन्य परीक्षा भी ससमय आयोजित कर रही है। सीईटी-बीएड की परीक्षा में लगातार चौथे वर्ष बिना शिकायत हमने कीर्तिमान स्थापित किया है।

प्रो. अहमद ने कहा कि बीएड कोर्स के प्रति छात्रों का बढ़ता रूझान इस बात का प्रमाण है कि बिहार के बेरोजगार युवक शिक्षा के क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं। पहले छात्रों का रूझान अन्य क्षेत्रों के प्रति होता था, जो अब शिक्षा के प्रति बढ़ा है, जो मिथिला के लिए सुखद है।

दो वर्षीय सीईटी-बीएड-2023 के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने कहा कि माननीय कुलपति के कुशल नेतृत्व के कारण ही परीक्षा का आयोजन और समय से परिणाम घोषित का कार्य सफल हो पाया। प्रो. मेहता ने कहा कि अभ्यर्थियों को नामांकन की प्रक्रिया पर अब ध्यान केंद्रित करना है। सभी सफल अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग शीघ्र आयोजित की जायेगी, जिस दौरान उन्हें अपने कॉलेज/संस्थान को भी चुनना होगा।

सफल अभ्यर्थी ध्यान रखेंगे कि काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा एक बार के लिए ही उपलब्ध है। अभ्यर्थियों को नामांकन की प्रक्रिया में कोई भी परेशानी हो तो वे हेल्पलाइन नंबर 9431041694 और ईमेल आईडी helpdeskcetbed2023@gmail.com पर संपर्क कर समस्या का निदान कर सकते हैं।

चार वर्षीय सीईटी-आईएनटी-बी.एड.-2023 के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अरुण कुमार सिंह ने सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि माननीय कुलपति और कुलसचिव महोदय की कार्यकुशलता के कारण सीईटी-बीएड के कार्यों के संचालन में कोई कठिनाई नहीं हो रही है। कार्यों का सुचारू रूप से संचालन हो रहा है। इसके लिए मैं अपने सभी सहयोगियों का भी आभार व्यक्त करता हूं।

इस अवसर पर वित्तीय परामर्शी कैलाश राम, सीईटी-बी.एड.-2023 की कोर-कमेटि के सदस्य डॉ. अवनि रंजन सिंह, डॉ. ज्या हैदर, डॉ. मिर्जा रुहुल्लाह बेग, उप-परीक्षा नियंत्रक प्रथम डॉ. ज्योति प्रभा, उप-परीक्षा नियंत्रक द्वितीय डॉ. मनोज कुमार, विधि पदाधिकारी डॉ. सोनी सिंह, कुलपति के निजी सचिव मो. जमाल अशरफ, सीईटी-बीएड कार्यालय के सहायक कृष्ण मुरारी एवं अन्य लोग उपस्थित थे।