सीएम कॉलेज दरभंगा के द्वारा MoU की संभावना पर आम सहमति- प्रधानाचार्य।

उत्तर बिहार के छात्र-छात्राओं के लिए उत्तर बिहार के अंतर्गत महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय, मोतिहारी एकमात्र केंद्रीय विश्वविद्यालय- डॉ अंजनी कुमार श्रीवास्तव।

केंद्रीय विश्वविद्यालय की सुविधाओं का लाभ मिथिलांचल के प्रत्येक वर्ग के छात्र-छात्राओं को हो सकता है- अखिलेश कुमार राठौर।

#MNN@24X7 दरभंगा, शिक्षा व्यवस्था में उत्तम चरित्र निर्माण एवं छात्र छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रतिबद्ध है- डॉ श्याम कुमार झा। आज सीएम कॉलेज दरभंगा में प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में केंद्रीय महात्मा गांधी विश्वविद्यालय, मोतिहारी के पदाधिकारियों के साथ बैठक आहूत की गई,जिसमें सीएम कॉलेज के छात्र- छात्राओं सहित मिथिलांचल क्षेत्र में अध्ययन करने वाले स्नातकोत्तर स्तर के सभी छात्र छात्राओं के लिए मोतिहारी विश्वविद्यालय (केंद्रीय) में MoU की संभावना पर विचार व्यक्त किया गया। प्रधानाचार्य ने समस्त पदाधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि छात्र हित में केंद्रीय विश्वविद्यालय में अध्ययन अध्यापन करके मिथिला के छात्र-छात्राएं अपने भविष्य का सुनहरा सपना पूरा कर सकते हैं।

बैठक में महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय मोतिहारी के हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि उत्तर बिहार के सभी छात्र- छात्राओं के लिए उत्तर बिहार में केंद्रीय स्तर पर महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय, एकमात्र केंद्रीय विश्वविद्यालय है, जहां के विभिन्न सुविधाओं का लाभ मिथिलांचल क्षेत्र के छात्र- छात्राओं को मिल सकता है। इस विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर स्तर पर प्रवेश पाने के लिए प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर के किसी भी विषय से स्नातक किए गए छात्र-छात्राओं को स्नातकोत्तर स्तर में अध्ययन करने का अवसर प्राप्त होता है।

महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय, मोतिहारी के संस्कृत विभागाध्यक्ष डॉ श्याम कुमार झा ने कहा कि महात्मा गांधी विश्वविद्यालय के कुलपति का रुझान सदैव छात्र छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए अग्र पंक्ति में होता है, वह विश्वविद्यालय से सुदूर रहने वाले दलितों वंचितों शोषित ओं पीड़ितों और सामान्य वर्ग के सभी छात्र छात्राओं चरित्र निर्माण एवं शैक्षिक उत्थान के लिए विशेष प्रयासरत हैं।

बैठक में सीएम कॉलेज के हिंदी के विभागाध्यक्ष अखिलेश कुमार राठौर ने कहा कि राज्य के विश्वविद्यालय के अतिरिक्त केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्राप्त सुविधाओं का लाभार्जन कर हमारे छात्र-छात्राएं राष्ट्र निर्माण और मानव कल्याण में अपना ध्यान आकर्षित कर सकता है।

सीएम कॉलेज के वाणिज्य विभाग के सहायक प्राचार्य डॉ ललित कुमार शर्मा ने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों का आगमन शिक्षा के क्षेत्र में घर-घर जाकर अलख जगाने जैसा सत्कार्य है। इसे हम शत्- प्रतिशत् अपना समर्थन देते हैं।

केंद्रीय विश्वविद्यालय मोतिहारी के जंतु विज्ञान विभाग के सहायक आचार्य डॉ अमित रंजन ने बताया कि स्नातकोत्तर स्तर पर प्रवेश प्राप्त करने के लिए 19 अप्रैल,2023 आवेदन की अंतिम तिथि है और इसे विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर ऑनलाइन फार्म भरते हुए प्रवेश पाया जा सकता है। 21 विषयों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम संचालित है, नेट जेआरएफ की विशेष सुविधा एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप पाठ्यक्रम का संचालन केंद्रीय विश्वविद्यालय की मुख्य विशेषताओं में से एक है।

बैठक में केंद्रीय विश्वविद्यालय और राज्य विश्वविद्यालय एवं अंगीभूत महाविद्यालयों द्वारा छात्र-छात्राओं को दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं के विषय में परिचर्चा हुई।

इस अवसर पर बैठक में सीएम कॉलेज दरभंगा के प्रधानाचार्य डॉ अशोक कुमार पोद्दार सहित मोतिहारी विश्वविद्यालय के संस्कृत विभागाध्यक्ष डॉ श्याम कुमार झा, हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ अंजनी कुमार श्रीवास्तव, गांधी एवं शांति अध्ययन के सहायक आचार्य डॉ अभय विक्रम सिंह, जंतु विज्ञान के सहायक आचार्य डॉ अमित रंजन, राजनीति विज्ञान विभाग के सहायक आचार्य डॉ पंकज सिंह, वाणिज्य विभाग के सहायक आचार्य डॉ शिवेंद्र सिंह सहित सीएम कॉलेज दरभंगा के हिंदी विभागाध्यक्ष अखिलेश कुमार राठौर, वाणिज्य विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ ललित कुमार शर्मा आदि प्राध्यापकगण उपस्थित थे।