#MNN@24X7 दरभंगा। स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर गुरुवार को सीएम साइंस कॉलेज के आइक्यूएसी एवं एनएसएस इकाई के तत्वावधान में युवा दिवस समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत प्रधानाचार्य प्रो दिलीप कुमार चौधरी की अगुवाई में शिक्षकों, शिक्षकेत्तर कर्मियों एवं छात्र- छात्राओं द्वारा स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रधानाचार्य प्रो दिलीप कुमार चौधरी ने कहा कि युवा किसी राष्ट्र की परंपरा को आगे बढ़ाने में सकारात्मक भूमिका का निर्वहन करते हैं। युवा के पास ताज़ा और मौलिक दृष्टि होती है जो किसी राष्ट्र के विकास की आवश्यक शर्त होती है। महाविद्यालय के बर्सर डा यूके दास ने कहा कि स्वामी विवेकानंद उन लोगों में से एक हैं, जिन्होंने अपने ज्ञान के बल पर विश्व को नयी दिशा देने का काम किया। डा दिनेश प्रसाद साह ने कहा कि स्वामी विवेकानंद भारतीय नवजागरण व संस्कृति के अग्रदूत तथा आध्यात्मिक चेतना व युवाओं के प्रेरणास्रोत थे।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए डा बीडी त्रिपाठी ने राष्ट्रनिर्माण एवं सांस्कृतिक उन्नयन में स्वामी विवेकानंद के महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित किया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय विकास में युवाओं की भूमिका विषय पर आयोजित निबन्ध प्रतियोगिता के परिणाम की घोषणा की गई। प्रथम स्थान 11वीं के छात्र सुभाष कुमार को, द्वितीय स्थान स्नातक प्रथम खंड भौतिकी प्रतिष्ठा की छात्रा तेजस्विनी कुमारी को और तृतीय स्थान पर स्नातक तृतीय खंड कीअनुप्रिया ने अपनी उपस्थिति दर्ज की।कार्यक्रम में सभी शिक्षकों, शिक्षकेत्तर कर्मचारी एवं छात्र छात्राओं ने अपनी सहभागिता दी।