● अर्थशास्त्र विभाग में आयोजित हुआ अंतर विभागीय भाषण प्रतियोगिता।

#MNN@24X7 लनामिवि दरभंगा:- आज दिनांक 28 सितंबर 2022 को विश्वविद्यालय अर्थशास्त्र विभाग में “भारतीय अर्थव्यवस्था पर भू-राजनीतिक परिदृश्य का प्रभाव:- अवसर और चुनौतियां” विषय पर अंतर विभागीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन विभागाध्यक्ष डॉ० विजय कुमार यादव की अध्यक्षता में किया गया।

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में विभागाध्यक्ष प्रो० विजय कुमार यादव ने कहा कि आज के ग्लोबलाइजेशन के दौर में विश्व अर्थव्यवस्था पर विश्व के बदलते भू-राजनीतिक परिदृश्य का सकारात्मक व नकारात्मक दोनों प्रभाव पड़ता रहता है, जिससे भारतीय अर्थव्यवस्था भी अछूता नहीं है। दुनिया की हर चीज की कीमत अर्थ से ही तय होती है। अर्थ है तो जीवन है। भारत अपनी सामरिक शक्ति को जल-थल और नभ में दिन-प्रतिदिन मजबूती प्रदान कर रहा है। आज भारत की नजर पाक अधिकृत कश्मीर से होकर बलूचिस्तान तक चीन के द्वारा बनाये जा रहे सड़क राजमार्ग है। आप कल ही न्यूज में देखें होंगे कि पीएम मोदी, जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो अबे के राजकीय सम्मान में शामिल हुए हैं जिसमें अमेरिका सहित कई देश के प्रतिनिधि ने भाग लिया है जिस पर चीन की पैनी नजर है। चीन विभिन्न महासागरों में जलमार्ग पर कब्जा करना चाह रहा है। जिस पर भारत सहित अन्य देशों की नजर है जिसका प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष असर अर्थव्यवस्था पर पड़ता है। आगे इसके महत्ता पर उन्होंने विस्तार से प्रकाश डाला। अंत में छात्रों को भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये प्रोत्साहित करते हुए शुभकामनाएं दी।

उसके बाद भाषण प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। जिसमें विजेता के रूप में प्रथम स्थान के लिये वाणिज्य सह मैनेजमेंट विभाग के प्रथम सेमेस्टर की छात्रा निकिता शर्मा, द्वितीय स्थान के लिये इंग्लिश विभाग के तृतीय सेमेस्टर के छात्र अंकित चंद्र व तृतीय स्थान के लिये अर्थशास्त्र विभाग के तृतीय सेमेस्टर के छात्र प्रणव राज के नाम की घोषणा निर्णायक मंडली में शामिल मिथिला विश्वविद्यालय के पूर्व कुलसचिव सह पूर्व विभागाध्यक्ष सह वाणिज्य व प्रबंधन विभाग के वरीय शिक्षक प्रो० अजीत कुमार सिंह, राजनीति विज्ञान विभाग के युवा शिक्षक श्री रघुवीर कुमार रंजन व अर्थशास्त्र विभाग के वरीय शिक्षक सह मिथिला विश्वविद्यालय के पूर्व उप-परीक्षा नियंत्रक सह पूर्व अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष प्रो० हिमांशु शेखर ने की।

अपने संयुक्त संबोधन में निर्णायक मंडल के सदस्य प्रो० अजीत कुमार सिंह व श्री रघुवीर कुमार रंजन ने अर्थशास्त्र विभाग में आयोजित इस अंतर विभागीय भाषण प्रतियोगिता की तारीफ करते हुए कहा कि इस प्रकार के केंद्रीयकृत भाषण प्रतियोगिता से छात्रों का सर्वांगीण विकास होता है। आगे भी इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित होते रहना चाहिये।

इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के दर्जनों छात्र-छात्राओं के साथ अर्थशास्त्र विभाग के शिक्षक डॉ० मशरुर आलम, श्री प्रनतारति भंजन व श्री नवीन कुमार उपस्थित थे।