#MNN@24X7 दरभंगा। दुर्गा पूजा 2022 के अवसर पर बनने वाले पंडालों में अग्नि सुरक्षा जागरूता संबंधी प्राप्त निदेश के आलोक में दिनांक 01.10.2022 को श्री अनिरूद्ध प्रसाद, वरीय जिला समादेष्टा-सह- जिला अग्निशमन पदाधिकारी, दरभंगा के अध्यक्षता में अग्निशामालय दरभंगा के परिसर में दुर्गा पूजा पंडाल निर्माता / समिति अध्यक्ष के साथ बैठक आहूत की गई। इस अवसर पर जिलांतर्गत सूचीकरण किये गये कुल 48 दुर्गा पूजा पंडालों में अग्नि निवारण एवं अग्नि सुरक्षा उपाय हेतु अग्निशमन सेवा के अधिनियम एवं भारतीय मानक ब्यूरो IS-8758-1993 के दिशानिर्देशों के अनुरूप ही पंडाल निर्माण किया जाय के संबंध में सभी पूजा पंडाल निर्माता / समिति अध्यक्ष को कहा गया।

इस दौरान जिला अग्निशमन पदाधिकारी, दरभंगा द्वारा यह भी कहा गया कि निर्मित दुर्गा पूजा पंडालों में बिहार अग्निशमन सेवा नियमावली 2021 के प्रपत्र ‘द’ में निहित घोषणा पत्र एवं नजदीकि अग्निशामालय का दूरभाष नं० को पंडाल निर्माता / अध्यक्ष द्वारा पंडाल के मुख्य द्वार / दृश्यमान स्थल पर अधिष्ठापित करायें ।

श्री अनिरूद्ध प्रसाद, वरीय जिला समादेष्टा-सह- जिला अग्निशमन पदाधिकारी, दरभंगा द्वारा बतलाया गया कि सूचिकरण किये हुए सभी पंडालों में विद्युत संबंधित फायर ऑडिट करने तथा Electrical lights और झालर के प्रयोग विधुत अभियंता के दिशा-निर्देश में सुरक्षात्मक तरीके से किये जा सके, के संबंध में, विद्युत अभियंता को भी सहयोग लेकर से अग्नि अंकेक्षण का कार्य कराया जा रहा है। समाहरणालय, दरभंगा के संयुक्तादेश के आलोक में जिला नियंत्रण कक्ष में एक अग्निशमन दस्ता की तैनाती की गई है तथा इस संबंध में सभी अग्निशामालय पदाधिकारी को पर्व समाप्ति तक 24X7 मुश्तैद रहने संबंधी निदेश दिया गया है ताकि अग्नि संबंधी अप्रिय घटना होने की स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके।

जिला अग्निशमन पदाधिकारी, दरभंगा द्वारा पंडाल निर्माता / समिति अध्यक्ष / सचिव से उनकी अग्नि सुरक्षा के संबंध में सुझाव लिए एवं आवश्यक निर्देश दिया गया।

श्री शशि भूषण सिंह, अग्निशामालय पदाधिकारी, दरभंगा ने भी सभी निर्माता / अध्यक्ष के अग्नि सुरक्षा के संबंध में तकनीकि रूप से आवश्यक दिशा निर्देश दिये और इनके द्वारा बतलाया गया कि सभी पंडाल के कपड़ों को अग्नि निरोधक घोल से आवश्यक रूप से उपचारित करा लें, तथा बालू पानी बाल्टी के साथ-साथ निकास द्वारा की संख्या अधिक रखने के संबंध में एवं अग्निशामालय दरभंगा का मोबाईल नं० सभी को अपने मोबाईल में दर्ज करने को कहा गया।