दरभंगा, 08 अक्टूबर 2022 :- समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी-सह-जिला दंडाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में तकनीकी पदाधिकारियों के कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।
          
बैठक में ग्रामीण कार्य विभाग विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि पीएमजीएसवाई के अंतर्गत पांच योजनाएं लंबित थीं, जिनमें से दो पूर्ण करवाया जा चुका है तथ एक में काम चल रहा है।
       
मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत वर्तमान माह में दो योजनाएं पूर्ण कराई गई है तथा 6 योजनाएं नवंबर तक पूर्ण कर ली जाएगी।
      
मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना (एस.सी) के अंतर्गत 2019-20 की  37 योजनाएं है। इनमें से 25 योजनाओं पर कार्य प्रगति पर है।
     
पुल निर्माण की एक योजना नवंबर माह तक पूर्ण करा लिया जाएगा।

एनडीबी (ब्रिक्स) की 08 योजनाओं पर कार्य प्रगति में है।
       
कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग बेनीपुर के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि एमएमजीएसवाई योजना के अंतर्गत वर्ष 2015-16 से ली गयी योजनाओं में से 63 योजनाओं को पूर्ण कराया जा चुका है, शेष जिन योजनाओं में कार्य प्रारंभ हो चुका है, उन्हें शीघ्र पूर्ण कराने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया।
         
ग्रामीण कार्य प्रमंडल दरभंगा-1 के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि पीएमजीएसवाई के अंतर्गत फेज-1 की योजनाओं को पूर्व में ही पूरा किया जा चुका है। मात्र 02 योजनाएं बाकी थी जिस पर कार्य कराया जा रहा है।
      
इन दोनों योजनाओं में पुल निर्माण का कार्य पूर्ण करा लिया गया है, केवल एप्रोच पथ बाकी है जिसे शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा।
      
फेज-2 के अंतर्गत तीन योजनाएं शेष हैं, जिनमें से दो योजना पर कार्य किया जा चुका है।
      
एमएमजीएसवाई (सामान्य) की 6 योजनाएं नवंबर तक पूरी कर ली जाएगी तथा एमएमजीएसवाई (एस.सी) के अंतर्गत 7 योजनाएं पूरी हो चुकी है तथा 57 में शीघ्र कार्य पूरा कर लिया जाएगा, अनुरक्षण नीति की दो सड़कों पर कार्य किया जा रहा है।
  
ग्रामीण कार्य प्रमंडल दरभंगा-2 के कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि एमएमजीएसवाई के अंतर्गत सभी योजनाएं पूर्ण कर ली गई है तथा पीएमजीएसवाई की भी सभी योजनाएं पूर्ण है।
         
लघु सिंचाई प्रमंडल दरभंगा के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि जिले में 125 नलकूप चालू हैं तथा पंचायत को शेष नलकूप चालू करवाने हेतु राशि आवंटित की जा चुकी है, अब नलकूप चालू कराने की जिम्मेवारी पंचायतों को दी गई है।
        
स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन दरभंगा-1 के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के अंतर्गत 20 योजनाएं अक्टूबर माह में पूर्ण कर ली जाएंगी।
         
स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन बेनीपुर-2 के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना अंतर्गत 37 योजनाएं इस माह में पूर्ण कर ली जाएगी।
        
बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के वरीय परियोजना अभियंता ने बताया कि 08 योजनाओं में से 04 योजना दिसंबर में पुरा हो जाएगा, 2 योजना मार्च 2023 तथा दो योजना जून 2023 में पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित है।
    
उडको के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि टिनहीँ पुल में अधिकतर भाग में कार्य किया जा चुका है शेष कार्य शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गायत्री मंदिर से दारु भट्टी दुर्गा चौक सड़क में कार्य चल रहा है।
          
बैठक में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी डॉ. रश्मि वर्मा ने बताया कि चरणवार एक हजार आंगनवाड़ी भवन बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है इसके लिए जमीन चिन्हित किया जाना है।
     
जिलाधिकारी ने सभी सीडीपीओ से स्थल का प्रस्ताव प्राप्त करने का निर्देश दिया ।
     
उन्होंने कहा कि बड़े स्कूल एवं पंचायत सरकार भवन की खाली जमीन का भी उपयोग इसके लिए किया जा सकता है।
      
लघु सिंचाई प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत 5 एकड़ से बड़ी 13 तालाबों का जीर्णोद्धार कार्य किया जा चुका है।
     
जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में 5 एकड़ से अधिक वाले कई बड़े तालाब हैं जिन पर जीर्णोद्धार कार्य कराया जा सकता है।
      
खनन विभाग को घाटों का ससमय निविदा कर लेने का निर्देश दिया गया।
        
जल संसाधन विभाग के सभी प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को नदी में गाद वाले स्थल की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया, साथ ही सभी बांधों का निरीक्षण कर आकलन कर लेने को कहा गया। यदि कहीं कार्य कराने की आवश्यकता है तो अप्रैल 2023 तक कार्य पूर्ण करा लेने का निर्देश दिया गया।
        
पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि 11 योजनाओं पर कार्य प्रगति पर है, जो नवंबर माह में पूर्ण हो जाएगा।

भवन निर्माण विभाग ने बताया कि हवाई अड्डा का एलिवेटेड रोड का कार्य पूरा हो गया है, तारामंडल दिसंबर तक तैयार हो जाएगा, प्रेक्षा गृह का कार्य दिसंबर तक एवं बेनीपुर आईटीआई का कार्य एक सप्ताह में पूर्ण हो जाएगा।
   
राजकीय पॉलिटेक्निक दरभंगा में निर्माणाधीन बालक/ बालिका छात्रावास का निर्माण कार्य 31 अक्टूबर तक पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया।
मनीगाछी प्रखंड में निर्माणाधीन सद्भाव मंडप 31 अक्टूबर तक पूरा करने का निर्देश दिया गया।
       
बताया जिस कि वाहन टेस्टिंग सेंटर का निर्माण कार्य 10 दिनों में पूरा हो जाएगा।
    
बैठक में उप विकास आयुक्त अमृषा बैंस, डीआरडीए निदेशक गणेश कुमार, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला योजना पदाधिकारी नवीन कुमार एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।