दरभंगा, 08 अक्टूबर 2022 :- जिला दण्डाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन एवं वरीय पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार द्वारा जिला संयुक्तादेश निर्गत करते हुए कहा है कि मिलाद-उन-नवी का त्योहार 09 अक्टूबर को मनाये जाने की सूचना है।
 
गौरतलब है कि उक्त त्योहार को ईद-ए-मिलाद भी कहा जाता है, यह पर्व पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के जन्म दिवस पर मनाया जाता है।
 
उल्लेखनीय है कि उक्त तिथि को मुस्लिम समुदाय के लोगों के द्वारा पैगम्बर मोहम्मद साहब के सम्मान में जलसा आयोजित किया जाता है, कुरान शरीफ का पाठ किया जाता है,फतिया खानी होती है तथा एक जगह एकत्रित होकर पैगम्बर साहब के संबंध में चर्चाएँ की जाती है। साथ ही उनके विषय में भाषण प्रतियोगिता तथा ‘‘नात’’ प्रतियोगिता की जाती है। ‘‘नात’’ में धार्मिक गीत गाए जाते हैं, कहीं-कहीं तो जुलूस भी निकाला जाता है तथा रात्रि में प्रार्थना की जाती है तथा नमाज पढ़ा जाता है।
 
उन्होंने जिला संयुक्तादेश में उक्त त्योहार के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारित रखने हेतु जिले के सभी संवेदनशील स्थलों सहित 73 स्थलों पर दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है।
 
उन्होंने कहा कि जिलान्तर्गत पूर्व के वर्षों में पर्व-त्योहार के अवसर पर साम्प्रदायिक तनाव उत्पन्न हुए है। साथ ही वर्ष 2006 से विभिन्न प्रखण्डों में घटित संप्रदायिक विवाद का उल्लेख करते हुए, वैसे स्थलों पर विशेष निगरानी एवं सतर्कता बरतने का निर्देश संबंधित थाने को दिया गया।
 
उन्होंने सभी संबंधित दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी एवं थाना/ओ.पी. अध्यक्ष को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत सतर्कता बरतते हुए उक्त पर्व को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने का निर्देश दिया गया है।
 
उन्होंने कहा कि अपराधिक एवं अग्रवादी तथा साम्प्रदायिक तत्वों की गतिविधियाँ भी इस पर्व के अवसर पर विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न कर सकती है। इसके अतिरिक्त धार्मिक संस्थानों की गतिविधियाँ पर भी साम्प्रदायिक सदभाव को बनाये रखने में बाधक सिद्ध हो सकती है। इसलिए साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले तथा अफवाह फैलाने वाले तत्वों/संस्थाओं/असमाजिक तत्वों एवं गुण्डा तत्वों की गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखते हुए, आवश्यकता पड़ने पर उनके विरूद्ध तत्काल कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाए।
 
उन्होंने सभी थानाध्यक्ष/ओ.पी. अध्यक्ष एवं अन्य पुलिस पदाधिकारी/प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी को वैसे स्थान जहाँ किसी कारणवश साम्प्रदायिक घटना-घटित हुआ हो अथवा तनाव की आशंका हो, तो वैसे स्थलों पर विशेष सतर्कता बरतने हुए दृढ़ता के साथ हर हाल में शांति बनाये रखेंगे, छोटी-मोटी बातों को तुरन्त आपस में सुलहा लिया जाये, जिससे असामाजिक तत्वों एवं साम्प्रदायिक तत्वों को विवाद बढ़ाने का अवसर नहीं मिले। उन्होंने कहा कि उक्त कार्य में स्थानीय बृद्धिजीवियों एवं शांतिप्रिय लोगों का सहयोग लिया जा सकता है।
  
अग्निशाम पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अग्निशाम दस्ता की एक युनिट को लहेरियासराय/नगर/विश्वविद्यालय थाना परिसर में 09 अक्टूबर 2022 के प्रातः 06ः00 बजे तक सभी संसाधनों के साथ तैयार हालत में उपलब्ध करायेंगे, ताकि आकस्मिकता की स्थिति में इसका त्वरित उपयोग किया जा सके।
 
यातायात प्रभारी, दरभंगा को निर्देश दिया गया है कि उक्त अवसर पर 09 अक्टूबर 2022 को प्रातः 06ः00 बजे से ही सभी चौक-चौराहों पर यातायात पुलिस की प्रतिनियुक्ति करेंगे तथा स्वंय भ्रमणशील रहकर विधि-व्यवस्था एवं यातायात व्यवस्था को संचालित करायेंगे।
 
उन्होंने कहा कि दरभंगा शहर में मिलाद-उन-नवी पर्व 09 अक्टूबर 2022 (रविवार) को प्रातः 07ः00 बजे से अंजुमन खुद्दाम-ए-मिल्लत, किलाघाट, दरभंगा से जुलूस मोहम्मदी निकलेगा, जो किलाघाट, उर्दू बाजार, कमरगंज, दारूभट्ठी चौक, लाइट हाउस सिनेमा, नाका नम्बर – 06, रहमगंज, मौलागंज, कोतवाली चौक, ओ.पी. खानकाह चौक, मिर्जापुर चौक, पानी टंकी लालबाग, दरभंगा टावार चौक, मशरफ बाजार एवं नगर थाना होते हुए मदरसा, किलाघाट  के मैदान में दुआ के बाद जुलूस का प्रोग्राम समाप्त होगा।
 
उन्होंने कहा कि 09 अक्टूबर से 10 अक्टूबर 2022 तक संध्या साढ़े सात बजे से रात्रि के तीन बजे तक मदरसा हमीदिया के मैदान में तकरीर का कार्यक्रम चलेगा।
      
उन्होंने कहा कि 09 अक्टूबर 2022 को प्रातः 09ः00 बजे से 03ः00 बजे तक सिर्फ महिलाओं की तकरीर नात का कार्यक्रम होगा।
 
उन्होंने थानाध्यक्ष, नगर/लहेरियासराय/सदर एवं विश्वविद्यालय तथा ओ.पी. अध्यक्ष बेंता एवं कोतवाली चौक ओ.पी. को निर्देश दिया गया है कि उक्त अवसर पर स्वयं भ्रमणशील रहकर विधि-व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था संधारित करना सुनिश्चित करेंगे।
 
परिचार प्रवर, पुलिस केन्द्र, दरभंगा को निर्देश दिया गया है कि पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति को 08 अक्टूबर को सभी थानाध्यक्ष को रिपोर्ट करायेंगे तथा प्रतिनियुक्ति के पूर्व उन्हें लाठी, हेलमेट, बॉडी प्रोटेक्टर, केनसिल्ड आदि की आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे।
  
सभी थानाध्यक्ष/ओ.पी. अध्यक्ष को निर्देश दिया गया है कि वे मिलाद-उन-नवी त्योहार के अवसर पर निकलने वाले जुलूसों के मार्ग का संबंधित अंचलाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर समय पूर्व भौतिक सत्यापन कर लेंगे तथा अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत शांति समिति की बैठक सभी जन प्रतिनिधियों एवं गणमान्य व्यक्तियों के साथ करेंगे तथा जुलूस निकलने के अवसर पर स्वंय भ्रमणशील रहकर विधि-व्यवस्था संधारित करायेंगे तथा जुलूस के साथ निश्चित रूप से स्कोर्ट की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे।
 
सभी अनुमण्डल पदाधिकारी/अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी को उपरोक्त आदेश का अनुपालन कराने तथा अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत विधि-व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में रहते हएु अपने दिशा-निर्देशन में विधि-व्यवस्था संधारित कराने का निर्देश दिया गया।
 
सभी प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को उक्त त्योहार के अवसर पर अपनी-अपनी ड्यूटी मुस्तैदी, चुस्ती एवं जिम्मेदारी के साथ करने का निर्देश दिया गया। कहा गया कि ड्यूटी में किसी प्रकार की ढिलाई बरतने पर उनके विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
 
उन्होंने कहा कि किसी प्रकार के आपात स्थिति पर दूरभाष संख्या -06272-245359 एवं 06272-245800 पर सूचित करना सुनिश्चित करेंगे।