#MNN24X7 UPSC Topper 2022: UPSC संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल परीक्षा 2022 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है। इसके साथ ही आयोग ने यूपीएससी सीएसई 2022 के टॉपर्स की लिस्ट भी जारी कर दी है। टॉपर्स लिस्ट में मूलरूप से बिहार की रहने वाली गरिमा लोहिया जो वाराणसी के सनबीम स्कूल भगवानपुर की पूर्व छात्रा है, साथ ही गरिमा सनबीम स्कूल की 2016-17 बैच की टॉपर है। इन्होंने पूरे देश में दूसरा स्थान पाकर न सिर्फ अपने प्रदेश का बल्कि वाराणसी और वाराणसी के सनबीम स्कूल का नाम रौशन किया है।

2015 में हुआ गरिमा के पिता का निधन

रिजल्ट आने के बाद मीडिया से बात करते हुए गरिमा ने बताया कि उनके पिता का निधन साल 2015 में हो गया और तब से उनकी मैं ही उनके लिए माता-पिता दोनों हैं। गरिमा ने बताया कि तैयारी के दौरान सबसे ज्यादा सपोर्ट उनकी मां ने किया। पिता के न होने के बावजूद कभी भी उन्होंने पिता की कमी महसूस होने नहीं दी। बता दें, गरिमा मूलरूप से बिहार के बक्सर जिले की रहने वाली है। उन्होंने अपने गृह जिले में रहकर ही यूपीएससी की तैयारी की और आज पूरे देश में दूसरा स्थान प्राप्त कर नाम रौशन कर दिया है। यूपीएससी की तरफ से जारी टॉपर्स लिस्ट में शीर्ष 5 में से 4 लड़कियां हैं, जिनमें से एक वाराणसी के सनबीम स्कूल से पढ़ी गरिमा लोहिया भी हैं।

1st अटेम्प्ट में हुई थीं फेल

मीडिया से बात करते हुए गरिमा ने यह भी बताया कि यह उनका यूपीएससी में दूसरा अटेम्प्ट था। पहले अटेम्प्ट में वह यूपीएससी प्री पेपर में असफल रही थीं। और इस बार कड़ी मेहनत और लगन के बल पर उन्होंने पूरे देश में दूसरी रैंक प्राप्त की है। गरिमा बताती हैं कि उन्हें इस बात की बिल्कुल उम्मीद नहीं थी कि वे पूरे देश में 2nd टॉपर आएंगी। हां, उन्होंने बताया कि उन्हें टॉप 10 लिस्ट में आने की उम्मीद थी लेकिन दूसरा स्थान मिलना सपने सच होने जैसा है। पहले स्थान की बात करें तो ईशिता किशोर, जो ग्रेटर नोएडा की रहने वाली है, और दूसरे स्थान पर गरिमा लोहिया, तीसरे पर उमा हरित और स्मृति मिश्रा को 4th रैंक मिली है।

रोजाना 7 से 8 घंटे पढ़ाई करती थीं गरिमा

गरिमा की पढ़ाई और यूपीएससी की तैयारी की बात करें तो शुरुआती पढ़ाई उन्होंने अपने गृह जिले के एक स्कूल से पूरी की उसके बाद 11वीं और 12वीं के लिए उन्होंने वाराणसी के सनबीम भगवानपुर स्कूल में दाखिला लिया। और भी उन्होंने अपना ग्रैजुएशन दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूरी की है। गरिमा ने बताया कि उन्होंने अपने पढ़ाई के दौरान हर रोज करीब 7 से 8 घंटों की लगातार पढ़ाई की है। और जब पेपर नजदीक आते थें तो 2 घंटे और अधिक बढ़ जाते थे। उनका मानना है कि लगातार और रोजाना पढ़ाई करने से यूपीएससी परीक्षा को पास किया जा सकता है।

मेंस परीक्षा 16 से 25 सितंबर को हुआ था आयोजित

बता दें कि यूपीएससी ने बीते 5 जून 2022 को प्रिलिम्स का पेपर लिया था, जिसका परिणाम 22 जून 2022 को जारी किया गया था। वही यूपीएससी ने मेंस की परीक्षा 16 से 25 सितंबर तक आयोजित किया था, जिसके रिजल्ट 6 दिसंबर को घोषित किये गए थे। वहीं, बीते 18 मई को इंटरव्यू समाप्त हुए थे।

(सौ स्वराज सवेरा)