#MNN@24X7 मेरठ। उत्तर प्रदेश के मेरठ के एमआईईटी इंजिनियरिंग के इन्नोवेटर श्याम चौरसिया ने यूपी पुलिस के लिए एक खास हाईटेक डंडा बनाया है।ये डंडा दिखने में आम डंडों की तरह ही है, लेकिन ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों के मुसीबत में होने पर पुलिस साथियों तक लोकेशन और मैसेज भेजने का काम करेगा।

श्याम चौरसिया का कहना है कि इस हाईटेक डंडे को मेरठ के एमआईईटी कॉलेज के अटल कम्युनिटी इन्नोवेशन सेंटर में बनाया गया है।इस डंडे के माध्यम से सभी लोकेशन पर ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी हमेशा अपने थाने के साथी और सीनियर अधिकारियों के सम्पर्क में बने रहेंगे।

उन्होंने बताया कि इस डंडे में दो बटन लगे है।पहला बटन मुसीबत में मदद मांगने के लिए है।इस बटन को दबाते ही ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी के मुसीबत में होने की सूचना तत्काल उनके चौकी और थाने के अधिकारियों तक पहुंचेगी।दूसरे बटन का इस्तेमाल रबड़ की गोलियों को फायर करने में किया जाएगा। ये हाईटेक डंडा सुरक्षा के साथ पुलिस के हौसले को मजबूत करेगा।

श्याम चौरसिया का कहना है कि अगर मदद मिली तों इस डंडे को और भी तकनीकी खूबियों से लैस करेंगे।हाईटेक पुलिस डंडे से 100 मीटर तक रबड़ की गोली दागी जा सकती हैं। उन्होंने बताया कि इसे बनाने में 3 महीनें का समय लगा है। प्रटोटाइप बनाने में 7000 रूपए का खर्च आया है।कह सकते हैं पुलिस का हाईटेक डंडा अब अपराधियों पर नकेल कसेगा।

बता दें कि ये हाईटेक पुलिस डंडा भीड़़ को खदेड़़ने के लिए रबड़़ की गोलियां भी दाग सकता है।यह डंडा थाने से लिंक होगा‌।इस डंडे का एक कोड होगा जिससे मदद से थाने के अधिकारी अपने पुलिसकर्मी के मुसीबत में होने पर तत्काल उनके लोकेशन पर पहुंचकर उनकी मदद कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश हीं नहीं बल्कि देश भर में कई बार ऐसी घटनाएं देखने को मिलती हैं जब ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को अकेला देख उन पर जानलेवा हमला हो जाता है।ऐसी परिस्थितियों में हाईटेक डंडा पुलिसकर्मियों की हिफाजत करेगा।

(सौ स्वराज सवेरा)