#MNN@24X7 कानपुर।उत्तर प्रदेश के कानपुर में तेंदुआ अब आईआईटी के जंगलों से बाहर निकल कर शॉपिंग सेंटर के बाद केंद्रीय विद्यालय तक पहुंच गया है।गुरुवार रात और शुक्रवार सुबह तेंदुआ आईआईटी परिसर में घूमता हुआ दिखाई दिया।एक तरफ जहां वन विभाग के कैमरे और आईआईटी के ड्रोन में तेंदुए की चहलकदमी कैद हुई है तो वहीं लोगों ने भी तेंदुए को शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और पार्क 67 के पास घूमते हुए देखा है।

आईआईटी परिसर में तेंदुए की बढ़ी चहलकदमी से आईआईटी समेत आसपास इलाकों के लोगों में खौफ है। संस्थान ने सुरक्षा को तीन गुना बढ़ा दिया है।एहतियात के चलते केंद्रीय विद्यालय और आईआईटी परिसर स्कूल बंद कर दिया गया है।वन विभाग की टीम ने संख्या बढ़ाते हुए तीन और पिंजड़े लगाए हैं।अब कुल चार पिंजड़े के साथ जाल लगाए गए हैं। टीम कांबिंग कर तेंदुए को ट्रैंकुलाइज करने की रणनीति बना रही है।

आईआईटी में बुधवार की सुबह चार बजे गेट नंबर दो के पास सिक्योरिटी गार्ड ने तेंदुए को देखा था।सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने कांबिंग की,लेकिन पगमार्क न मिलने से टीम को हाइना के होने का संदेह हुआ।फिर भी वन विभाग ने अपनी एक टीम निगरानी के लिए तैनात की।गुरुवार को टीम के सदस्यों ने भी दूर झाड़ियों में तेंदुए को देखा और उसकी आवाज से भी पुष्टि की।टीम ने तेंदुए पकड़ने के लिए एक जाल और एक पिंजड़ा लगाया।

टीम के सदस्य गेट नंबर दो के पास ही घात लगाए बैठे रहे और तेंदुआ गुरुवार देर रात व शुक्रवार तड़के जंगलों से बाहर निकलकर आईआईटी कैम्पस में घूमता हुआ नजर आया। कभी तेंदुए को शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के पास देखा गया तो कभी पार्क, कभी अकादमिक ब्लॉक के पीछे और कभी केंद्रीय विद्यालय के प्राइमरी सेक्शन के पास।इससे संस्थान में अब तेंदुए का खौफ है।वहीं मुख्य वन संरक्षक केके सिंह ने बताया कि चिड़ियाघर के डॉक्टरों की रेस्क्यू टीम मौके पर भेजी गई है।

तेंदुआ बढ़ रहा शहर की ओर

तेंदुए अब शहर की ओर बढ़ता हुआ दिख रहा है।दो दिन पहले जहां तेंदुआ नजर आया था,वह जंगल और झाड़ियों से भरा है, लेकिन गुरुवार को तेंदुआ कैम्पस के अंदर और केंद्रीय विद्यालय के प्राइमरी सेक्शन में दिखाई दिया।केंद्रीय विद्यालय में आने का मतलब है कि तेंदुआ कभी भी गूबा गार्डेन, नानकारी समेत विभिन्न रिहायशी इलाकों तक पहुंच सकता है।

वहीं आईआईटी में तेंदुआ दिखने पर परिसर में स्थित केंद्रीय विद्यालय और कैम्पस स्कूल को शुक्रवार सुबह बंद कर दिया गया। स्कूल आने वाले बच्चों को मेन गेट से लौटा दिया गया। सुबह साढ़े सात बजे स्कूल की ओर अभिभावकों को मैसेज गया कि स्कूल के प्राइमरी सेक्शन के पास तेंदुआ देखे जाने से आकस्मिक अवकाश किया गया है। बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं चलेंगी। आईआईटी में गुरुवार रात सड़क पर चहलकदमी करता तेंदुआ कैमरे में कैद हुआ तो रात में ही पेड़ पर भी चढ़ा हुआ दिखाई दिया।

सुरक्षा अधिकारी-आईआईटी, प्रो. जे रामकुमार ने कहा कि कैंपस में तेंदुआ दिख रहा है। सुरक्षा को तीन गुना बढ़ाया है। कैंपस में छात्र-छात्राओं शिक्षक, अधिकारी व कर्मचारी को शाम सात से सुबह सात बजे तक घर से न निकलने की सलाह दी है।

12 घंटे में 14 बार दिखा तेंदुआ

आईआईटी कैम्पस में तेंदुआ बड़े आराम से घूम रहा है।उसे पिछले 12 घंटे में लगभग 14 बार देखा गया। रेंजर ऑफिसर लल्लू सिंह ने बताया कि गुरुवार शाम छह बजे तेंदुए को हवाई पट्टी और गेट नंबर दो के बीच देखा गया। फिर रात ढाई से सुबह पांच बजे के बीच पेट्रोल पंप समेत आईआईटी कैम्पस में कई स्थानों पर तेंदुए को देखा गया।

तेंदुए की टीमें कर रहीं निगरानी

तेंदुए को लेकर आईआईटी में विभाग और वन विभाग की टीम संयुक्त रूप से निगरानी कर रही है। वन विभाग के 14 सदस्य और आईआईटी के लगभग 50 से अधिक सिक्योरिटी गार्ड की टीम वायरलेस के साथ निगरानी कर एक- दूसरे के संपर्क में रहकर पल-पल की जानकारी साझा कर रहे हैं।

50-50 मीटर की दूरी पर कैमरा

वन विभाग के साथ आईआईटी प्रशासन ने भी अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। विभाग के अधिकारियों के मुताबिक पूर्व में लगे कैमरे के अलावा हर 50 मीटर की दूरी पर एक कैमरा लगाया गया है। साथ ही सिक्योरिटी गार्ड की टीम वायरलेस के साथ तैनात की है।

(सौ स्वराज सवेरा)