#MNN@24X7 दरभंगा, संयुक्त किसान मोर्चा एवंकेंद्रीय श्रमिक संगठन की ओर से आयोजित राजभवन के सामने 26 से 28 नवंबर तक महापड़ाव में शामिल होने के लिए अखिल भारतीय किसान सभा से संबंध दरभंगा जिला किसान काउंसिल का 155 का पहला जत्था लहेरियासराय स्टेशन से बिहार राज्य किसान सभा संयुक्त सचिव श्याम भारती दरभंगा जिला संयुक्त सचिव शिवनंदन यादव आदि के नेतृत्व में रवाना हुआ।

दूसरा जत्था कल रवाना होगा। बिहार राज्य किसान काउंसिल संयुक्त सचिव श्याम भारती ने कहा की केंद्र सरकार के किसान मजदूर विरोधी नीति के खिलाफ किसान मजदूर ने संयुक्त रूप से देश के सभी राजभवन के सामने 26 नवंबर से 28 नवंबर तक रात दिन महापड़ाव का आवाहन किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसान मजदूर विरोधी सरकार है। यह सरकार कॉरपोरेट पक्षी है किसानों से किए गए वादे से सरकार मुकर रही है। जन विरोधी नीति के खिलाफ पूरे देश के किसान मजदूर संघर्ष संघर्षरत है। आज पूरे जिले में खाद के संकट के चलते किसानों में हाहाकार है बिहार में खाद के खपत के अनुसार केंद्र सरकार खाद मुहैया नहीं कर रही है जिस के चलते खाद का संकट बढ़ गया है।

उन्होंने कहा कि किसान-मजदूर महापड़ाव ऐतिहासिक कार्रवाई में दरभंगा सहितबिहार के हजारों किसान और मजदूर 26 नवंबर 2023 को 11 बजे दिन से पटना के गर्दनीबाग धरना स्थल पर एकजुट होकर महापड़ाव में शामिल हुए हैं।

इस “किसान-मजदूर महापड़ाव” के माध्यम से किसान और मजदूर एमएसपी की कानूनी गारंटी करने, चार श्रम संहिताओं को रद्द करने, योजनाकर्मियों को नियमित करने, पुरानी पेंशन स्कीम (ओपीएस) को पुनः बहाल करने, बिहार में एपीएमसी अधिनियम को पुनः बहाल करने, बँटाईदार किसानों का निबंधन करने, किसानों को उनकी जमीन का उचित मुआवजा देने, युवाओं को रोजगार देने, महंगाई को कम करने, खाद्य सुरक्षा की गारंटी करने, सहित अन्य मांगों को उठा रहे हैं।