#MNN@24X7 दरभंगा, 13 मार्च, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी दरभंगा राजीव रौशन की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा उनके 09 इण्डीकेटर के आधार पर की गयी।

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने आई.एफ.ए. टैबलेट का शत्-प्रतिशत् वितरण करवाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिन प्रखण्डों में शत्-प्रतिशत् वितरण नहीं हो पाया गया है, उन्हें मप अप राउण्ड चलाकर लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में चार प्रसव पूर्व जाँच के संबंध में विभिन्न प्रखंडों की जानकारी प्राप्त की गयी। संस्थागत प्रसव के लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। साथ ही कहा गया कि संभावित प्रसव तिथि से 04 दिन पूर्व ही मरीज को बुलाकर रखा जाए। इसके लिए रहने की बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया गया।

उन्होंने कहा कि इसके लिए पूर्व में बनाये गये कोविड केयर सेन्टर या किसी होटल में व्यवस्था की जाए।बैठक में स्किलड बर्थ एटेन्डेंट की निगरारी में हुए प्रसव एवं घर पर जन्में बच्चें के यहाँ लगातार चिकित्सीय कर्मी का भ्रमण करवाने का निर्देश दिया गया। बैठक में पूर्ण टीकाकरण कार्यक्रम, परिवार नियोजन कार्यक्रम, मिजिल्स एवं रूबेला उन्मूलन के लिए किये जा रहे टीकाकरण एवं  टुबेक्टेमी ऑपरेशन की भी समीक्षा की गयी।
 
उक्त बैठक में सिविल सर्जन डॉ.अनिल कुमार, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सहित सभी संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।