-जरूरतमंदों को ससमय रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को रक्तदान जरूरी: डीएम।

-स्वैच्छिक समूह, सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं को रक्तदान के प्रति दिखानी होगी दिलचस्पी : डॉ विनोद झा।

#MNN@24X7 मधुबनी, 27 फरवरी। स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पुलिस स्थापना दिवस पर पुलिसकर्मियों ने एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया। शिविर में बिहार पुलिस के अधिकारी समेत कई कर्मियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। शिविर में 108 यूनिट ब्लड संग्रह का लक्ष्य रखा गया था रक्तदान शिविर में डीएम अरविंद कुमार वर्मा पहुँचे और रक्तवीरों की हौसला अफजाई की ।

उपयोगी साबित हो रहा है ब्लड बैंक का संचालन :

जिला अधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने कहा कि सदर अस्पताल में ब्लड बैंक का संचालन आम जिलावासियों के लिये लाभकारी साबित हो रहा है। दुर्घटना के गंभीर मामले, जटिल प्रसव, ऑपरेशन सहित अन्य मामलों में समय पर रक्त उपलब्ध होने से मरीजों की जान बचाना संभव हो सका है। खासकर थैलीसिमिया के मरीज जिनके शरीर में खून नहीं बनते हैं उनके लिये जिले में ब्लड बैंक की स्थापना एक वरदान साबित हुई है।

मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें:

ब्लड बैंक प्रभारी डॉ विनोद कुमार झा ने अपील करते हुए कहा कि सभी युवाओं को रक्तदान में ज्यादा से ज्यादा संख्या में हिस्सा लेना चाहिए। रक्तदान महादान की श्रेणी में आता है। रक्तदान करने से जरूरतमंद की मदद तो, होती है । साथ ही रक्तदाता कार्ड प्राप्त करने से भविष्य में अपने या परिवार के लिए भी जरूरत पड़ने पर आसानी से रक्त प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान से कमजोरी आती है, इस मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें, क्योंकि रक्तदान से रक्तदाता को स्वास्थ्य लाभ मिलता है। रक्तदान करने से जरूरतमंद की मदद तो होती है।

रक्तदाता इन बातों का रखें ख्याल:

•18 साल से 65 साल के लोग रक्तदान कर सकते हैं ।
•45 किलोग्राम वजन के लोग 350 मिलीलीटर एवं 55 किलोग्राम से ऊपर वजन के लोग 450 मिलीलीटर खून दान कर सकते हैं।
•12.50 ग्राम हीमोग्लोबिन या इससे अधिक होने पर ही रक्तदान संभव है।
•एड्स, उच्च रक्तचाप, अत्यधिक मधुमेह एवं थेलेसीमिया जैसे अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित लोग रक्तदान नहीं कर सकते हैं ।
•रक्तदाता का वजन 45 किलोग्राम से कम ना हो।
•खून देने से 24 घंटे पहले से ही शराब, धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन ना करें।

मौके पर रक्तदान शिविर में हेडक्वार्टर डीएसपी प्रभाकर तिवारी, सार्जेंट मेजर धरमपाल, प्रभारी नगर थानाध्यक्ष राजा कुमार, ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. विनोद कुमार झा सहित कई पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे.