पुस्तकालय के दुर्लभ एवं दुर्लभतम पुस्तकों का होगा डिजिटाइजेशन।

#MNN@24X7 दरभंगा, महाराजाधिराज कामेश्वर सिंह सामाजिक विज्ञान संस्थान एवं शोध पुस्तकालय की सलाहकार समिति की बैठक कुलपति प्रोफेसर सुरेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कुलपति प्रकोष्ठ में हुई, जिसमें के एस डी एस के कुलपति प्रो शशिनाथ झा, ल ना मि वि के प्रति-कुलपति प्रो डॉली सिन्हा, कुलसचिव प्रो मुस्ताक अहमद, महारानी के प्रतिनिधि डॉ श्रुतिधारी सिंह, एफ ए श्री कैलाश राम, एफ ओ श्री राजन कुमार श्रीवास्तव और विकास पदाधिकारी प्रो सुरेन्द्र कुमार, डॉ संतोष कुमार झा आदि उपस्थित थे।

आरम्भ में पुस्तकालय के निदेशक प्रो दमन कुमार झा ने आगत अतिथियों का स्वागत किया और अध्यक्ष की अनुमति से कार्यवाही शुरू की।आरम्भ में राज परिवार के प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित डॉ श्रुतिधारी सिंह ने इस पुस्तकालय के इतिहास एवं इसमें संरक्षित पुस्तकों के महत्ता एवं गुणवत्ता के विषय में विषद जानकारी सदस्यों को दी।

अध्यक्ष कुलपति ने उन्हें इसका इतिहास लिखने के लिए आग्रह किया और उसे विश्वविद्यालय प्रेस से छपबाने का निर्णय लिया। कार्यवाही का आरम्भ सम्पूष्टि से की गई। उसके बाद पुस्तकालय में संग्रहीत पुस्तकों के भौतिक एवं डिजिटल संरक्षण के मुद्दे का प्रस्ताव रखा गया, वहीं माननीय सदस्य डॉ दुर्गा प्रसाद सिंह द्वारा प्रेषित सन्देश को भी माननीय सदस्यों के बीच रखा गया।उस पर सर्वसम्मति यह निर्णय लिया गया कि पुस्तकों का दुर्लभ एवं दुर्लभतम कैटेगरी का निर्धारण कर पुस्तकों की सूची बनाकर डिजिटलाइजेशन कराया जाय।

राज पुस्तकालय के पूर्व पुस्तकाध्यक्ष प्रो रमानाथ झा द्वारा सम्पादित प्रसूची के अनुरूप पुस्तकों का व्यवस्थापन एवं प्रसूची प्रकाशन के मुद्दे पर यह निर्णय लिया गया की एम के एस पुस्तकालय का भी ऑटोमेशन कराया जाय,इसके लिए भारत सरकार की संस्था BECIL को पत्र प्रेषित किया जाय। सी सी टी भी कैमरा, छत मरम्मतीकरण एवं सुव्यवस्थित प्रकाश व्यवस्था के प्रसंग यह निर्णय लिया गया कि 8 कैमरे सी सी टी भी का इंस्टॉलेशन पुस्तकालय के विभिन्न प्रभागों में कराया जाय। साथ ही छत की मरम्मती एवं प्रकाश की समुचित व्यवस्था कराई जाय इस पर भी सभी की सहमति बनी।

अन्यान्य मुद्दे पर कुलपति सह अध्यक्ष महोदय ने पूर्व में पुस्तकालय द्वारा किए गए पांडुलिपियों के संरक्षण एवं दो कार्यशालाओं से संबंधित विवरणी नेक के दृष्टिकोण से आई क्यू ए सी के निदेशक डॉ ज्या हैदर को उपलब्ध करने हेतु निदेशक को अधिकृत किया। अन्त में महाराजाधिराज कामेश्वर सिंह सामाजिक विज्ञान संस्थान एवं शोध पुस्तकालय के निदेशक प्रो दमन कुमार झा ने माननीय अध्यक्ष सहित सभी अतिथियों के प्रति आभार निवेदित किया।अध्यक्ष की अनुमति से बैठक समाप्ति की घोषणा की गई।