#MNN@24X7 दरभंगा, जानकी नवमी के पावन अवसर पर आयोजित जानकी पूजनोत्सव-सह- मैथिली दिवस समारोह में विद्यापति सेवा संस्थान ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सुरेंद्र प्रताप सिंह को ‘मिथिला गौरव’ सम्मानोपाधि से अलंकृत करेगा। जबकि सखी बहिनपा समूह की संस्थापिका आरती झा को ‘जानकी सम्मान’ से नवाजेगा।

जानकारी देते हुए संस्थान के महासचिव डा बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने बताया कि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति को यह सम्मान मिथिला भूमि, मैथिली भाषा एवं मिथिला के विभूतियों के प्रति आदर सम्मान और अनुराग के प्रति मिथिला वासियों की ओर से कृतज्ञता के भाव का प्रदर्शन के साथ ही उनके कुशल नेतृत्व में विश्वविद्यालय के चतुर्दिक विकास एवं अपने कार्यकाल में अनेक गौरवशाली कीर्तिमान स्थापित कर मिथिला धाम के नाम का परचम राष्ट्रीय स्तर पर लहराने से अभिभूत आठ करोड़ मिथिलावासी की ओर से संस्थान द्वारा 29 अप्रैल को प्रदान किया जाएगा। वहीं नारी सशक्तिकरण के क्षेत्र में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट योगदान देने के लिए सखी बहिनपा समूह की संस्थापिका आरती झा को जानकी सम्मान दिया जाएगा।

सोमवार को डा बैजू के नेतृत्व में विद्यापति सेवा संस्थान के एक प्रतिनिधिमंडल ने कुलपति के आवासीय कार्यालय में उनसे मुलाकात कर संस्थान के निर्णय से अवगत कराते हुए इस कार्यक्रम का आमंत्रण पत्र उन्हें सौंपा। उनके साथ संस्थान के मीडिया संयोजक प्रवीण कुमार झा, मनीष कुमार झा रघु, चंद्र मोहन झा, योगेश नारायण, प्रेम कुमार चौधरी आदि शामिल थे।

मौके पर कुलपति का मिथिला की गौरवशाली परंपरा अनुरूप मिथिला पेंटिंग युक्त पाग, चादर एवं फूलों की माला प्रदान कर अभिनंदन भी किया गया। अभिनंदन से अभिभूत कुलपति ने संस्थान के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मिथिला की पावन भूमि हमेशा से ज्ञान और साहित्य के सृजनात्मक आनंद के लिए काफी उपजाऊ रही है। इसकी निष्ठापूर्वक सेवा करते हुए वे मिथिलावासी के विश्वास पर खरा उतर पाएंगे। ऐसा उनका विश्वास है।