अध्ययनशील छात्र ही करते हैं अपने भविष्य का निर्माण – प्रो.अशोक कुमार मेहता।

#MNN@24X7 दरभंगा, विश्वविद्यालय मैथिली विभाग में नामांकित 39 स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर सत्र 2022-24 के छात्र-छात्राओ के बीच दीक्षारम्भ कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता प्रो. दमन कुमार झा ने किया।

विभागीय वरीय शिक्षक प्रो. अशोक कुमार मेहता ने विशिष्ट वक्ता के तौर पर अपने उद्बोधन में कहा कि स्नातकोत्तर स्तर के बच्चों में शोधात्मक अध्ययन की प्रवृति जागृत होनी चाहिए। यहीं से वे अपने जीवन के विभिन्न आयाम को प्राप्त कर सकते हैं। बशर्ते इसके लिए उन्हें सतत् अध्ययनशील रहना होगा और शिक्षकों के मार्गदर्शन अनुरूप अपने आप को ढालना होगा। पाठ्यक्रम आधारित ग्रंथ की पढ़ाई के संग नियमित रूप से कक्षा में उपस्थिति तथा अपनी जिज्ञासाओं एवं उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु अपने आप को कैसे तैयार करें, इन विषयों पर भी उन्होंने विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला।

तत्पश्चात् अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में प्रो. दमन कुमार झा ने कहा कि छात्रों को अपने लक्ष्य के प्रति सतत् जागरूक रहना चाहिए। उन्होंने नामांकित सभी छात्र/छात्राओं को शुभकामना देते हुए कहा कि विभाग की गरिमा आप लोगों के हाथ में है।आप जैसा बनेंगे विभाग की प्रतिष्ठा वैसी बनेगी। अपने छात्र जीवन के विभिन्न अनुभव को साझा करते हुए कहा कि उससे आप लोगों को प्रेरणा लेने की जरूरत है।

कार्यक्रम का संचालन विभाग के सहायक प्राध्यापक डाॅ. अभिलाषा कुमारी ने बखूबी किया तथा धन्यवाद ज्ञापन डाॅ. सुरेश पासवान ने किया। इस अवसर पर विभाग के सभी वरीय एवं कनीय शोधप्रज्ञ दीपक, दीपेश, भोगेन्द्र, सत्यनारायण, वन्दना, नीतू, शालिनी, राज्यश्री आदि एवं विभागीय सहायक श्री भाग्यनारायण झा एवं श्री निरेन्द्र कुमार उपस्थित थे।