गांधीजी का सपना “स्वच्छ भारत -स्वस्थ भारत” राष्ट्रीय सेवा योजना से ही संभव होगा-प्रधानाचार्य डॉ लक्ष्मण प्रसाद जयसवाल।

हम सुधरेंगे- जग सुधरेगा-राष्ट्रीय सेवा योजना का मूल मंत्र है-मुख्य अतिथि डॉ अशोक कुमार सिंह।

#MNN@24X7 दरभंगा, राष्ट्रीय सेवा योजना कुंवर सिंह महाविद्यालय लहरिया सराय इकाई द्वारा आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर का समापन समारोह कुंवर सिंह महाविद्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में किया गया जिसकी अध्यक्षता प्रधानाचार्य डॉ लक्ष्मण प्रसाद जायसवाल ने की। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी शिक्षक, शिक्षकेतर कर्मचारी, छात्र-छात्राएं एवं एनएसएस के स्वयंसेवक तथा स्वयंसेविका उपस्थित थे।

प्राचार्य प्रोफेसर एल पी जसवाल ने छात्रों को एनएसएस के मुख्य उद्देश्य से सीख लेने की सलाह दी और अपने में समाज और देश के प्रति समर्पण की भावना पैदा करने की सलाह दिया। प्राचार्य ने छात्रों को एनएसएस के सभी गतिविधियों में अपनी पूर्ण सहभागिता सुनिश्चित करने की भी अपील की। प्रधानाचार्य ने कहा शिविर में भाग लेने वाले प्रतिभागी जीवन का आनंद लेते हैं एक अच्छे नागरिक के कर्तव्य अनुभव करते हैं एवं समाज के लिए क्या सेवा कर सकते हैं इसका ज्ञान प्राप्त करते हैं गांधीजी का सपना स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम से ही संभव होगा।

समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डा अशोक कुमार सिंह ,महाविद्यालय के पूर्व एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी , ने अपने वर्षों के एनएसएस के कार्यों के अनुभव को साझा किया और एनएसएस से होने वाले लाभों से छात्रों को अवगत करवाया और एनएसएस के उद्देश्य को छात्रों द्वारा दैनिक जीवन में आत्मसात करने तथा आम जनों तक इसे फैलाने की अपील की। हम सुधरेंगे जग सुधरेगा राष्ट्रीय सेवा योजना का मूल मंत्र है।

कार्यक्रम में इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ राकेश रंजन सिन्हा ने एनएसएस के माध्यम से गांधी के शारीरिक श्रम के महत्व को समाज में पुनर्स्थापना करने की बात की और शारीरिक श्रम को छात्रों द्वारा अपनाए अपनाने की अपील की ।वर्तमान में एनएसएस के पदाधिकारी कार्यक्रम पदाधिकारी डॉक्टर अमित कुमार सिन्हा ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा शिविर के प्रशिक्षण से स्वयंसेवकों में काफी उत्साह का वातावरण है। पर्यावरण ,स्वच्छता, वृक्षारोपण, पौधारोपण और गोद लिए हुए गांव रुदल गंज में महिलाओं के बीच स्वच्छता और सैनिटेशन का डेमो दिखा कर जो प्रदर्शन किया अनुकरणीय एवं प्रशंसनीय है। शराबबंदी, दहेज प्रथा, भ्रूण हत्या, बेटी पढ़ाओ -बेटी बचाओ पर स्वयंसेवकों द्वारा ग्रामीण महिलाओं के बीच बृहद चर्चा कर अच्छे परिणाम हासिल किया है।

सात दिवसीय विशेष शिविर के उपलब्धियों एवं इस शिविर के प्रति छात्रों का समर्पण पर प्रकाश डाला और छात्रों को हमेशा स्वयंसेवक के रूप में समाज और राष्ट्र को सेवा करने की सीख दिया। कार्यक्रम में एनएसएस के स्वयंसेवकों द्वारा अपने सात दिवसीय अनुभव को मंच पर साझा किया गया तथा इससे होने वाले लाभों को बताया ।इस कार्यक्रम में एनएसएस के स्वयंसेवकों अमर आश्वत,सर्वेश कुमार, नेहा कुमारी, मुस्कान मिश्रा, मोहम्मद इकबाल, तरन्नुम फातमा, कृष्णा कुमार, अंजली कुमारी, मोहम्मद इकबाल, तनु कुंमारी, गौरव कुमार मिश्रा, कृष्ण कुमार पूर्वे, शिवानी कुमारी आदि ने अपने अनुभव को मंच से साझा किया तथा आगे भी इस प्रकार के एनएसएस के कार्यक्रम बने रहने की इच्छा जाहिर की।

कार्यक्रम का समापन धन्यवाद प्रस्ताव डॉ गुंजन कुमारी के द्वारा हुआ उन्होंने मुख्य अतिथि तथा उपस्थित सभी शिक्षकों, स्वयंसेवकों और छात्रों को धन्यवाद दिया जिनके सहयोग से यह कार्यक्रम सफल हो सका।