#MNN@24X7 रामपुर। उत्तर प्रदेश के रामपुर में दुनिया का सबसे बड़ा रामपुरी चाकू है।इस चाकू को रखने के लिए एक चौराहा भी बनाया गया है,जिसका सोमवार को लोकार्पण किया गया।इस चाकू को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में जल्दी ही सबसे बड़े चाकू का सर्टिफिकेट मिल जाएगा। इस सबसे बड़े चाकू की कीमत 52 लाख रुपए है और 6.10 मीटर लंबा है।ये चाकू पीतल और स्टील से बनाया गया है।इस चाकू की खासियत ये भी है कि इसमें कभी जंग नहीं लग सकता है और ना ये धूप में खराब होगा।

बता दें कि कभी रामपुर रामपुरी चाकुओं के लिए मशहूर था। यहां चाकू बनाने की कला लगभग 100 साल पुरानी है। रामपुरी चाकू की खासियत ये है कि ये बटन से खुलता और बंद होता हैं और इस पर सुंदर नक्काशी होती है। 60 से 70 के दशक की हिंदी फिल्मों में विलेन के हाथ अक्सर रामपुरी चाकू दिखाई देते थे। 90 के दशक में सरकार ने चार इंच से लंबे चाकू रखने और इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी, जिसके बाद रामपुरी चाकू का कारोबार कम होता गया,लेकिन अब रामपुर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक आकाश सक्सेना ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को रामपुरी चाकू के लिए पत्र लिखा, जिसके बाद जल्दी ही 9 इंच तक के चाकू बनाने का लाइसेंस मिलने लगेगा।

भारतीय जनता पार्टी के सांसद घनश्याम सिंह लोधी, रामपुर शहर भारतीय जनता पार्टी के विधायक आकाश सक्सेना, मंडलायुक्त आञ्जनेय कुमार सिंह और जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ ने दुनिया के सबसे लम्बे चाकू का सोमवार को लोकार्पण किया।इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों के बच्चों ने सांस्कृतिक एवं देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुतियां दी।

सांसद घनश्याम सिंह लोधी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में जब से सीएम योगी ने बागडोर संभाली है तब से उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश के रूप में निरंतर उन्नति के शिखर पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि आज चाकू अच्छे हाथों में है तो उसका प्रयोग भी अच्छा हो रहा है। पर्यटकों के लिए रामपुर का यह चाकू चौराहा विशेष पहचान बनेगा और इसी प्रकार अलग-अलग थीम के साथ जिले के अन्य चौराहों को सजाने का कार्य किया जा रहा है।

रामपुर शहर भाजपा विधायक आकाश सक्सेना ने कहा कि रामपुरी चाकू को कभी डर के रूप में जाना जाता था, परंतु अब योगी सरकार चाकू के शिल्प को फिर जिंदा करने का काम कर रही है।दुनिया के सबसे बड़े़ चाकू के लिए 52.52 लाख से चौराहा बनाया गया है, जिसमें लाइट्स और बेंच लगाई गई हैं, जिससे लोग दुनिया के सबसे बड़े़ चाकू को देख सकें। उन्होंने कहा कि इससे पहले योगी सरकार बरेली में झुमका लगा चुकी है।उन्होंने कहा कि शासन स्तर से चाकू उद्योग के लिए लाइसेंस से छूट और जीएसटी के दायरे से बाहर रखने के लिए भी विचार किया जा रहा है। रामपुर को नए रामपुर के रूप में आगे बढ़ाना है और इसके लिए सभी का सहयोग बहुत जरूरी है।

मंडलायुक्त ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े चाकू को तैयार कराने की बुनियाद काफी पहले रखी गई थी। यह चाकू रामपुर की सिर्फ पहचान ही नहीं बल्कि यहां के शिल्प और आजीविका की पहचान भी है। रामपुर में चाकू का हुनर विश्व के प्राचीन चाकू हुनर में से एक है। इस चाकू की स्थापना का उद्देश्य जिले में चाकू उद्योग को प्रोत्साहित करना है तथा इससे जुड़े लोगों को आजीविका के संसाधनों से जोड़ते हुए रोजगार के अवसरों को बढ़ाने पर जोर देना है।

मंडलायुक्त ने कहा कि जिले में परंपरागत उद्योगों को पुनर्जीवित करने की दिशा में जिला प्रशासन संजीदा है और लगातार इस दिशा में प्रयास भी जारी हैं। रामपुर की चाकू कभी पूरी दुनिया में अमिट पहचान रखती थी, पर समय के साथ चाकू उद्योग से जुड़े लोगों में कमी आती गई। परंपरागत उद्योगों को पुनर्जीवित करने और नए उद्योगों की स्थापना के साथ रोजगार के अवसरों को बढ़ाने की सरकार की मंशा को जिला प्रशासन द्वारा लगातार अमलीजामा पहनाया जा रहा है।

मंडलायुक्त ने कहा कि रामपुर के चाकू को आकर्षण का केंद्र बनाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ के नेतृत्व में रामपुर विकास प्राधिकरण द्वारा शहर में बिलासपुर मार्ग पर चाकू चौराहा तैयार कराया गया है। उन्होंने कहा कि इस चाकू चौराहे पर 6.10 मीटर लंबी पीतल और स्टील की मिश्र धातु से यह विशालकाय चाकू स्थापित कराई गई है।चाकू के साथ-साथ चौराहे पर चारो तरफ फोकस लाइट, शाम के समय बैठने के लिए बेंच, आकर्षण के दृष्टिगत घास और अन्य पौधे लगाए गए हैं साथ ही उद्यान विभाग की तरफ से एक माली भी तैनात किया गया है जो चाकू चौराहे पर लगाए गए पौधों की देखभाल करेगा।इस चाकू चौराहे को तैयार करने में 52.52 लाख रुपए से अधिक की लागत आई है। चाकू चौराहे पर 16 लाख रुपए से हाई मास्ट लाइट और सौंदर्यीकरण के कार्य कराए गए हैं।

इस दौरान मंडलायुक्त ने रामपुर में चाकू कारीगरों को शॉल भेंट करके सम्मानित किया।इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी नंदकिशोर कलाल, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व हेम सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन लालता प्रसाद शाक्य, अपर पुलिस अधीक्षक डॉ संसार सिंह और सिटी मजिस्ट्रेट सत्यम मिश्रा मौजूद रहे।

(सौ स्वराज सवेरा)