MNN24X7 दरभंगा। उत्तर बिहार के एक मात्र दरभंगा एयरपोर्ट से सोमवार को एक भी विमान उड़ान नहीं भर पायी। खराब मौसम के कारण दरभंगा एयरपोर्ट से सभी विमानों को रद्द कर दिया गया। घना कोहरा और भीषण शीतलहरी के कारण एक भी विमान यहां नहीं पहुंचा। इस वजह से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सोमवार को एयरपोर्ट पर अहले सुबह से घना कोहरा छाए रहने से दृश्यता 500 मीटर से भी कम हो गई थी। इंस्ट्रुमेंटल लैंडिंग सिस्टम के अभाव में इतनी कम दृश्यता में विमानों की लैंडिंग कराना संभव नहीं था।

मौसम के मिजाज को देखते हुए एयर ट्रैफिक कंट्रोल की ओर से न तो किसी विमान को लैंडिंग की अनुमति दी गई और न ही किसी को उड़ान भरने की। इधर, उड़ानों को रद्द किए जाने की सूचना मिलने पर यात्रियों के बीच अफरातफरी मच गई। मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता और बेंगलुरु तक की यात्रा के लिए काफी संख्या में यात्रियों ने कई दिनों पूर्व ही टिकट बुक करा लिया था। विभिन्न शहरों से पहुंचने वाले यात्रियों को रिसीव करने पहुंचे लोगों को भी वहां से निराश होकर लौटना पड़ा। आशंका जतायी जा रही है कि खराब मौसम के कारण अगले कुछ दिनों तक उड़ानों के परिचालन पर असर पड़ सकता है।

बहादुरपुर प्रखंड की ओझौल पंचायत की मुखिया निक्की कुमारी और उनके पति सूरज कुमार को निजी काम से दिल्ली जाना था। जब वे एयरपोर्ट पर पहुंचे तो उन्हें पता चला कि यहां से सभी विमानों को रद्द कर दिया गया है। मुखिया ने बताया कि हमें जरूरी काम से दिल्ली जाना था। परेशानी इस कारण अधिक बढ़ गयी कि न तो एयरपोर्ट प्रशासन और न ही विमान कम्पनी की ओर से उड़ान रद्द होने की सूचना दी गयी। हमारी उड़ान का समय दोपहर ढाई बजे था। डेढ़ बजे एयरपोर्ट पहुंचने पर उड़ान रद्द होने की सूचना मिली। अगर इसकी सूचना पूर्व में मिल जाती तो इतनी परेशानी नहीं होती।

इस संबंध में एयरपोर्ट डायरेक्टर के.सत्येंद्र झा ने कहा कि खराब मौसम और घने कोहरे के कारण एयरपोर्ट पर दृश्यता 500 मीटर से भी कम हो गई थी। लो विजिबिलिटी के कारण विमानों का परिचालन संभव नहीं था। ऐसे में सभी विमानों को रद्द करने का निर्णय लिया गया।