#MNN@24X7 बक्सर। बिहार के बक्सर में जवाहर नवोदय विद्यालय में छात्रों के दो गुट में आपसी झड़प का मामला सामने आया है. इसमें करीब 15 छात्र घायल हो गए हैं. इनमें से दो की हालत गंभीर है. जिन्हें बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर किया गया है. जिले के नावानगर थाना क्षेत्र के वासुदेवा ओपी अंतर्गत जवाहर नवोदय विद्यालय पड़ता है. यहां बारहवीं, ग्यारहवीं, दसवीं और नौवीं कक्षा के छात्रों की बीच जमकर मारपीट हो गई. पुलिस मामले की जांच कर रही है. डीएम ने भी घटना की जांच का निर्देश दिया है.

दो छात्रों की हालत गंभीर।

घटना के बाद कई छात्र लहूलुहान हो गए. उसके बाद भी स्कूल के प्रिंसिपल से लेकर टीचर तक मामले को दबाने में लगे रहे. घायल छात्रों को रात के अंधेरे में आनन-फानन में इलाज के लिए पहले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नावानगर में भर्ती कराया गया. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से बारहवीं के छात्र विपिन कुमार तथा दसवीं के छात्र रोहित कुमार को गंभीर रूप से चोटिल होने के कारण सदर अस्पताल भेज दिया गया. यहां से चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए उन्हें पीएमसीएच रेफर कर दिया गया है.
डीएम को नहीं दी गई थी घटना की सूचनाःइस मामले को लेकर डीएम अमन समीर ने कहा कि स्कूल प्रशासन ने घटना की जानकारी नहीं दी. अन्य सूत्रों से मुझे जानकारी मिली है. मुझे जब इस बात की जानकारी मिली तो मैंने एसडीएम को पूरे मामले की जांच की जिम्मेदारी दी है. इस पूरे प्रकरण में स्कूल प्रशासन पूरी तरह से लापरवाह दिख रहा है. वहीं घटना की बाबत एसपी मनीष कुमार ने बताया कि, घटना की जानकारी मिलने के बाद एएसपी श्री राज ने घटना स्थल पर पहुंचकर मामले की छानबीन की है. इस मारपीट में एक छात्र गम्भीर रूप से घायल है. छात्रों के परिजन आवेदन देने के लिए थाने में आये हैं. उसके आधार पर कार्रवाई होगी.

स्कूल प्रशासन ने नहीं दी जानकारी।

अन्य सूत्रों से जानकारी उपलब्ध हुई है. मुझे जब इस बात की जानकारी मिली तो मैंने एसडीएम को पूरे मामले की जांच की जिम्मेदारी दी है. इस पूरे प्रकरण में स्कूल प्रशासन पूरी तरह से लापरवाह दिख रहा है।”- अमन समीर, डीएम, बक्सर।

घटना की जानकारी मिलने के बाद एएसपी श्री राज ने घटना स्थल पर पहुंचकर मामले की छानबीन की है. इस मारपीट में एक छात्र गम्भीर रूप से घायल है. छात्रों के परिजन आवेदन देने के लिए थाने में आये हैं. उसके आधार पर कार्रवाई होगी”-मनीष कुमार, एसपी, बक्सर।

क्या कहता है स्कूल प्रशासन।

घटना के संदर्भ में नवोदय विद्यालय के प्राचार्य रविंद्र झा ने बताया कि इस संदर्भ में विद्यालय अनुशासन कमेटी की एक बैठक का आयोजन कर बैठक की कार्यवाही को जिला पदाधिकारी के अनुमोदन के साथ नवोदय विद्यालय के प्रबंध समिति को भेजा जाएगा. इसके बाद बच्चों के ऊपर किए जाने वाले अनुशासनात्मक कार्रवाई के बारे में निर्णय लिया जाएगा. इस मारपीट की घटना में डेढ़ दर्जन छात्रों को चिह्नित किया गया है. उनके विरुद्ध कार्रवाई हो सकती है. इस मामले को लेकर एएसपी राज तथा अभिभावकों के साथ बातचीत की गई है. इस संदर्भ में विद्यालय अनुशासन कमेटी की एक बैठक का आयोजन कर बैठक की कार्यवाही को जिला पदाधिकारी के अनुमोदन के साथ नवोदय विद्यालय के प्रबंध समिति को भेजा जाएगा. इसके बाद बच्चों के ऊपर किए जाने वाले अनुशासनात्मक कार्रवाई के बारे में निर्णय लिया जाएगा. इस मारपीट की घटना में डेढ़ दर्जन छात्रों को चिह्नित किया गया हैं. उनके विरुद्ध कार्रवाई हो सकती है”
-रविंद्र झा, प्रचार्य, नवोदय विद्यालय बक्सर।

घायल बच्चों ने भी पहले की थी मारपीट।

प्राचार्य के मुताबिक जो बातें अब तक सामने आई हैं उसमें यह ज्ञात हुआ है कि जो बच्चे इस मारपीट में घायल हुए हैं, उन्होंने भी पहले कभी मारपीट की थी. इसके प्रतिशोध में इस तरह की वारदात सामने आई है. हालांकि यह कहीं से भी उचित नहीं है ऐसे में सभी पर कार्रवाई तय है.वहीं सदर अस्पताल के चिकित्सक डॉक्टर निशांत चौबे ने बताया कि तीन छात्रों को अस्पताल लाया गया था. उनकी हालत गंभीर है. इसमें से दो को पटना रेफर कर दिया गया है. वहीं अस्पताल पहुंचे जवाहर नवोदय विद्यालय के शिक्षक विवेकानंद भारती ने बताया कि खाना खाने के समय छात्रों का दो गुट आपस मे भीड़ गए. इसमें कई बच्चे घायल हो गए है.