गंगा और उसकी सहायक नदियों के संरक्षण हेतु जिले में 3650 गंगा दूत स्वंयसेवक को किया गया प्रशिक्षित

गंगा दूतों द्वारा गाँव-गाँव में वृहद स्तर पर जागरूकता, वृक्षारोपण एवं स्वच्छता से संबंधित गतिविधियों का किया जायेगा आयोजन

#MNN245X7 दरभंगा, 06 मार्च, नमामि गंगे कार्यक्रम में युवाओं की सहभागिता अन्तर्गत गंगा दूतों का 70वाँ एवं जिले का अंतिम दो दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण रविवार को हायाघाट प्रखण्ड के चंदनपट्टी पंचायत में संपन्न हुआ।
प्रशिक्षण प्राप्त गंगा दूतों को नेहरू युवा केन्द्र, दरभंगा द्वारा प्रमाण पत्र एवं परितोषिक के रूप में बैग प्रदान किया गया।
     
नमामि गंगे कार्यक्रम के जिला परियोजना अधिकारी फारूक इमाम ने बताया कि दरभंगा जिले के 15 प्रखण्ड के 120 ग्राम पंचायत अन्तर्गत 349 ग्राम उक्त परियोजना हेतु चयनित हैं, प्रत्येक चयनित ग्राम से युवाओं का गंगा दूत के रूप में चयन कर अलग-अलग 70 बैच प्रशिक्षण का आयोजन कर उन्हें प्रशिक्षित किए जाने का लक्ष्य था, जिसे रविवार को नेहरू युवा केन्द्र, दरभंगा द्वारा संपन्न कर लिया गया।
      
उन्होंने बताया के परियोजना अन्तर्गत चयनित ग्राम के अनुसार अलीनगर में एक, बहादुरपुर में उन्नीस, बहेड़ी में छः, बेनीपुर में दो,  बिरौल में एक, दरभंगा सदर में सात, हनुमान नगर में छः, हायाघाट में सात, जाले में दो, केवटी में आठ, कुशेश्वरस्थान में चार, कुशेश्वरस्थान पूर्वी में तीन एवं सिंहवाड़ा प्रखण्ड में चार बैच गंगा दूत के प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।
      
गंगा और उसकी सहायक नदियों को निर्मल और अविरल बनाने के लक्ष्य के साथ सभी प्रशिक्षित गंगा दूत स्वंयसेवक द्वारा अपने-अपने ग्राम में गंगा युवा क्लब के माध्यम से वृहद स्तर पर वृक्षारोपण, जन जागरूकता, नुक्कड़ नाटक, रैली, शपथ, गंगा चौपाल, गंगा आरती , ज्ञान प्रतियोगित, चित्रकला, भाषण, निबंध इत्यादि एवं स्वच्छता अभियान, नदी व तालाब के घाट, खेल का मैदान, जल स्त्रोत इत्यादि का आयोजन किया जायेगा।
    
गंगा दूतों के चयन एवं प्रशिक्षण के संबंध में बताते हुए परियोजना अधिकारी श्री इमाम ने बताया कि इस पूरी प्रक्रिया में नेहरू युवा केन्द्र, दरभंगा के प्रखण्ड स्तर पर कार्यरत राष्ट्रीय युवा स्वंयसेवक ने काफी अहम भूमिका निभाई है।
    
एक वाक्या का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया की “कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखण्ड के तिलकेश्वर पंचायत में प्रशिक्षण के आयोजन हेतु प्रशिक्षक एवं आयोजन से संबंधित सभी व्यक्ति नाव से नदी पार करके पहुंचे थे, जहां वे भी नाव से ही नदी के उस पार प्रशिक्षण स्थल पर पहुंचे थे।”
  
समापन के मौके पर सभी गंगा दूत काफी उत्साहित दिखे, कार्यक्रम में जिला परियोजना अधिकारी फारूक इमाम, प्रशिक्षक के रूप में रघुनंदन ठाकुर, रोशन उपाध्याय, शारिब अली एवं राष्ट्रीय युवा स्वंयसेवक पूजा कुमारी उपस्थित थे।