जिले के विभिन्न प्रखंड के सैकड़ों युवाओं ने लिया हिस्सा।

#MNN@24X7 दरभंगा, 19 मार्च, नेहरू युवा केन्द्र, दरभंगा द्वारा भारत को “जी-20 अध्यक्षता” विषय पर केंद्रित जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का उद्घाटन संयुक्त रूप से माननीय सांसद डॉ. गोपाल जी ठाकुर, जिला युवा अधिकारी मनीष कुमार, जिला परियोजना अधिकारी – नमामि गंगे फारुक इमाम ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर स्थानीय राजेंद्र भवन (नगर भवन) में किया गया।
     
कार्यक्रम में उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए सांसद डॉ. गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि भारत पहली बार जी20 फोरम की अध्यक्षता कर रहा है। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी आज विश्व के सबसे ताकतवर नेता बन चुके हैं और वह वैश्विक भलाई के लिए समावेशी, महत्वाकांक्षी, एक्शन ओरिएंटेड और निर्णायक एजेंडे के आधार पर काम करना चाहते हैं।
   
भारत की G-20 अध्यक्षता ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ की थीम से प्रेरित होकर एकता को अधिक बढ़ावा देने की दिशा में काम करेगा। यह समय हमारी आध्यात्मिक परंपराओं से प्रेरित होने का है, जो एकता की वकालत करती है और वैश्विक चुनौतियों को हल करने में मदद करती है। निश्चित रूप से यह समय आगे बढने का है
     
सांसद डॉ ठाकुर ने कहा कि G-20 दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का समूह है, जो विकास संबंधी योजनाओं का खाका तैयार करता है। इसकी अध्यक्षता संभालते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह समय भारत की आध्यात्मिक परंपरा से प्रोत्साहित होने का है, जो वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिए मिलकर काम करने की वकालत करता है। उन्होंने कहा कि अब समय पुरानी घिसी-पिटी मानसिकता में फंसे रहने का नहीं है।

उन्होंने कहा कि भारत की G20 अध्यक्षता पूरे देश की है और यह पूरी दुनिया को भारत की ताकत दिखाने का एक अनूठा अवसर है। आज भारत के प्रति वैश्विक जिज्ञासा और आकर्षण बढ़ा है, जो भारत की G20 अध्यक्षता की क्षमता को और बढ़ाता है।

सांसद ने कहा कि भारत को दुनिया के मानचित्र पर सबसे अहम स्थान पर बैठाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन का सबसे महत्वपूर्ण चैप्टर देश के 56 शहरों की 215 बैठकों में लिखा जा रहा है।
   
दिसंबर 2022 से नवंबर 2023 तक G20 की अध्यक्षता कर रहा भारत ने अपनी प्रेसीडेंसी थीम “वसुधैव कुटुम्बकम”- ‘वन अर्थ वन फैमिली वन फ्यूचर’ रखा है। दुनिया को अपनी महान गौरवशाली संस्कृति, वैभवशाली विरासत और भविष्य के उत्तम निवेश का परिचय देने का भारत के पास ये सुनहरा मौका है। भारत इसका भरपूर सदुपयोग कर रहा है। हम सभी देशवासियों को अद्वितीय भारत के निर्माण में बढ़ चढ़कर सहयोग करना है।

अपने अध्यक्षीय संबोधन में जिला युवा अधिकारी मनीष कुमार कार्यक्रम की रूप रेखा, उद्देश्य व जी 20, लाइफ स्किल्स, वैश्विक एकता पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए बताया कि लोकतंत्र और बहूपक्ष वाद के लिए गहराई से प्रतिबद्ध राष्ट्र भारत का G20 प्रेसिडेंसी इतिहास में एक ऐतिहासिक स्थान होगा क्योंकि यह सभी की भलाई के लिए व्यवहारिक वैश्विक समाधान ढूंढ कर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाना चाहता है और ऐसा करने की सच्ची भावना प्रकट करता है “वसुधैव कुटुंबकम या विश्व एक परिवार है”।

जिला परियोजना अधिकारी-नमामि गंगे फारुक इमाम ने जी-20 अंतर्गत वाई 20 के विषय पर बताते हुए कहा यूथ 20 (वाई20) सभी जी20 सदस्य देशों के युवाओं के लिए एक दूसरे के साथ संवाद करने में सक्षम होने के लिए एक आधिकारिक परामर्श मंच है। Y20 युवाओं को भविष्य के नेताओं के रूप में वैश्विक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने, विचारों का आदान-प्रदान करने, बहस करने, बातचीत करने और आम सहमति तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करता है।

संसाधन सेवी के रूप में उपस्थित विमलेश कुमार द्वारा युवा नेतृत्व विकास, संवाद कौशल तथा कृषि प्रबंधन के संबंध में युवाओं को अवगत कराया गया। मानू के व्याख्याता सोनू रजक ने मिशन लाइफ और इंटरनेशनल इयर ऑफ मिलेट्स पर विस्तार से युवाओं को संबोधित किया। संसाधन सेवी डॉ० कुमार अनुराग ने पड़ोस युवा संसद के महत्व तथा उद्देश्यों से युवाओं को अवगत कराया।

कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र से संबद्ध युवा क्लब के सदस्यों द्वार सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति किया गया।

कार्यक्रम में कन्हैया चौधरी, पिंटू भंडारी, सूरज चौधरी आदि ने भी  संबोधित किया। मंच संचालन राष्ट्रीय युवा स्वंयसेवक सुधा नंदन  झा के द्वारा किया गया तथा धन्यवाद ज्ञापन राष्ट्रीय युवा स्वंयसेवक मुकेश कुमार झा द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक मणिकांत, कुणाल, हरेंद्र, पूजा, संगीता, अमिता, दिव्यनाथ, अर्पणा, फूलो, संजय, प्रशांत, इशरत, उपासना, पंकज, संजीव, नीतीश एवं स्पियरहेड टीम सदस्य श्रृष्टि कुमारी एवं प्रभाकांत सहित सैकड़ों युवा क्लब के सदस्य उपस्थित थे।