#MNN@24X7 दरभंगा,14 दिसम्बर।जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगरपालिका) -सह-जिलाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन द्वारा आदेश निर्गत करते हुए कहा कि नगरपालिका आम निर्वाचन, 2022 के अवसर पर प्रथम चरण में दरभंगा जिला अन्तर्गत नगर परिषद्, बेनीपुर/नगर पंचायत हायाघाट, बहेड़ी एवं कुशेश्वरस्थान में 18 दिसम्बर 2022 को मतदान कार्य सम्पन्न कराया जाना है।
 
उन्होंने कहा कि मतदान की तिथि के मॉकपॉल का कार्य आरंभ होने के समय से ही किसी भी मतदान केन्द्र पर ई.वी.एम. के कार्य नहीं करने की सूचना प्रापत होने पर तत्क्षण बेल अभियंता एवं मास्टर ट्रेनर/ई.वी.एम. एक्सपर्ट की सहायता से उसे ठीक कराते हुए अथवा उक्त ई.वी.एम. के ठीक नहीं होने की स्थिति में उसके स्थान पर संबंधित पद के लिए सेक्टर पदाधिकारी के पास उपलब्ध सुरक्षित ई.वी.एम. मे से ई.वी.एम. प्राप्त करते हुए उसी मतदान केन्द्र पर पीठासीन पदाधिकारी के पास उपलब्ध सीलिंग सामग्री का उपयोग कर उक्त ई.वी.एम. के सीलिंग का कार्य सम्पन्न कर मतदान कार्य प्रारंभ कराने हेतु क्यू.आर.टी. का गठन करते हुए मास्टर ट्रेनर एवं ई.वी.एम. एक्सपर्ट की प्रतिनियुक्ति निकायवार/प्रखण्ड एवं जिला नियंत्रण में किया गया है तथा मास्टर ट्रेनर/ई.वी.एम. एक्सपर्ट को सेक्टर पदाधिकारियों के साथ संबंद्ध किया गया है।
 
उन्होंने कहा कि बेनीपुर प्रखण्ड नियंत्रण कक्ष के लिए मिताली कंसल, बेल अभियंता के साथ प्रमोद कुमार, मास्टर ट्रेनर, मो. अफरोज, मास्टर ट्रेनर एवं कुमार गौरव, मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति की गयी है। इसके साथ ही नगर परिषद्, बेनीपुर के लिए बनाये गये 29 सेक्टर के लिए मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति की गयी है।
 
बहेड़ी प्रखण्ड नियंत्रण कक्ष के लिए पवन कुमार ए, बेल अभियंता के साथ सुजीत कुमार, मास्टर ट्रेनर एवं संजय पासवान, मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति की गयी है। इसके साथ ही नगर पंचायत, बहेड़ी के लिए बनाये गये 08 सेक्टर के लिए मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति की गयी है।
 
कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखण्ड नियंत्रण कक्ष के लिए रेणु महतो, बेल अभियंता के साथ दानेश्वर सिंह, मास्टर ट्रेनर एवं नीरज कुमार मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति की गयी है। इसके साथ ही नगर पंचायत, कुशेश्वरस्थान पूर्वी के लिए बनाये गये 07 सेक्टर के लिए मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति की गयी है।
 
हायाघाट प्रखण्ड नियंत्रण कक्ष के लिए बलराम झा, मास्टर ट्रेनर, मनोज कुमार पासवान, मास्टर ट्रेनर, कैलाश कुंजन, मास्टर ट्रेनर एवं पंकज कुमार पासवान, मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति की गयी है। इसके साथ ही नगर पंचायत, हायाघाट के लिए बनाये गये 08 सेक्टर के लिए मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति की गयी है।
 
उन्होंने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त मास्टर ट्रेनर/ई.वी.एम. एक्सपर्ट को 17 दिसम्बर 2022 को अपराह्न 12ः00 बजे तक तक अपने-अपने आवंटित प्रखण्ड मुख्यालय में निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष अपना योगदान देना सुनिश्चित करेंगे।
 
इसके साथ ही मतदान तिथि को वे अचूक रूप से पूर्वाह्न 05ः00 बजे से ही संबद्ध सेक्टर पदाधिकारी के साथ कलस्टर पर उपलब्ध रहेंगे। मतदान केन्द्रों पर ई.वी.एम. के कार्य नहीं करने की सूचना प्राप्त होने पर उसी समय संबंधित बेला अभियंता से सम्पर्क करते हुए सेक्टर पदाधिकारी के साथ उन्हें उपलब्ध कराये गये वाहन से संबंद्ध कलस्टर से उक्त मतदान केन्द्र के लिए प्रस्थान करेंगे तथा इसकी सूचना जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या – 06272-240600 एवं संबंधित निर्वाची पदाधिकारी को देंगे।
 
उन्होंने सभी सेक्टर पदाधिकारी को इसकी जानकारी विहित प्रपत्र में संधारित करने का निर्देश दिया गया है।
 
उन्होंने सभी संबंधित सेक्टर पदाधिकारी/मास्टर ट्रेनर को सख्त निर्देश दिया है कि वे किसी भी मतदान केन्द्र पर ई.वी.एम. खराब होने की सूचना नियंत्रण कक्षों/संबंद्ध बेल अभियंता को दिये बिना ई.वी.एम. को बदलने का कार्य नहीं करेंगे।