31 दिसम्बर तक पंचायत स्तर पर कैम्प लगाकर पात्र लाभुकों का बनाया जाएगा आयुष्मान कार्ड।

#MNN@24X7 दरभंगा, 14 दिसम्बर। जिलाधिकारी, दरभंगा श्री राजीव रौशन द्वारा आदेश निर्गत करते हुए कहा गया है कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अन्तर्गत पात्र लाभुकों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है।
 
उन्होंने कहा कि 11 नवम्बर 2022 को आयोजित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में उक्त योजना की समीक्षा के उपरान्त लाभुकों का कार्ड बनवाने हेतु पंचायत स्तर पर कैम्प आयोजित करने का निर्णय लिया गया था।
 
उक्त के आलोक में उन्होंने कहा कि 31 दिसम्बर तक प्रत्येक सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को पंचायत स्तर पर कैम्प चलाकर प्रत्येक ग्राम पंचायत के पंचायत सरकार भवन या पंचायत भवन में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अन्तर्गत पात्र लाभुकों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा।
 
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिस पंचायत में पंचायत सरकार भवन/पंचायत भवन की उपलब्धता नहीं होगी, उस पंचायत में संबंधित प्रखण्ड के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी द्वारा कैम्प का स्थल चिन्ह्ति किया जाएगा।
 
उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर पर कॉमन सर्विस सेन्टर के वी.एल.ई. एवं पंचायत कार्यपालक सहायक द्वारा पंजीकरण एवं कार्ड निर्माण का कार्य किया जाएगा तथा संबंधित पंचायत के विकास मित्र, आशा, ए.एन.एम., जीविका दीदी, सहायिका, सेविका द्वारा पंचायत स्तरीय कैम्प में उपस्थित होने हेतु पात्र लाभुकों का मोबलाईजेशन सुनिश्चित किया जाएगा।
 
उन्होंने कहा कि जिला कार्यान्वयन इकाई द्वारा पात्र लाभार्थी की सूची प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के माध्यम से मुखियाजी द्वारा कैम्प में उपलब्ध कराया जाएगा।
 
उन्होंने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकारी को पंचायत स्तर पर उक्त योजना का प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया। इसके साथ ही जिला कार्यान्वयन इकाई को सभी प्रखण्डों में ई-रिक्शा के माध्यम से पंचायत स्तर पर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराने को कहा गया।
 
उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर उक्त योजना का अनुश्रवण उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति द्वारा प्रत्येक सोमवार को कैम्प की प्रगति की समीक्षा किया जाएगा। वहीं प्रखण्ड स्तर पर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में प्रखण्ड स्तरीय अनुश्रवण समिति द्वारा प्रत्येक शनिवार को कैम्प की प्रगति की समीक्षा की जाएगी।
 
उन्होंने कहा कि कैम्प/योजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले पदाधिकारी/कर्मी को जिला कार्यान्वयन द्वारा प्रशस्ति पत्र/पारितोषिक दिया जायेगा।
 
उल्लेखनीय है कि आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु पात्र लाभार्थी अपने साथ प्रधानमंत्री जी का लाभार्थी परिवार के नाम प्रेषित हितग्राही पत्र या राशन कार्ड के साथ अपना आधार कार्ड या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई फोटो पहचान पत्र के साथ कैम्प में जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।    
     
उल्लेखनीय है कि  यह कार्ड परिवार के सभी सदस्यों का अलग अलग बनेगा एक कार्ड से एक ही व्यक्ति का इलाज करवाया जा सकता है।
     
इस कार्ड की विशेषता यह है कि प्रत्येक वर्ष 01 अप्रैल को स्वतः नवीकरण हो जाता है और इस कार्ड का लाभ लाभार्थी जीवन भर उठा सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस योजना में मरीज का अस्पताल में भर्ती होने के 03 दिन पूर्व और डिस्चार्ज होने के 15 दिन बाद तक ईलाज और दवाईयों पर हुए खर्च भी इसमें शामिल है।
 
उन्होंने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों को कैम्प में सक्रिय भागीदारी हेतु अपने स्तर से संसूचित करने का निर्देश दिया।
 
उन्होंने कहा कि कैम्प के संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी हेतु जिला आई.टी. प्रबंधक, जिला कार्यान्वयन इकाई, दरभंगा, मोबाईल नम्बर – 9264471435 से सर्म्पक किया जा सकता है।