#MNN@24X7 दरभंगा, राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में मिल्लत कॉलेज में दरभंगा सात दिवसीय विशेष शिविर के “पर्यावरण संरक्षण में युवाओं की भूमिका” विषय चतुर्थ दिवस में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने गोद लिए गांव शेर मोहम्मद भीगो में जाकर गीत गाकर तथा नुक्कड़ के नाटकों के द्वारा ग्राम वासियों को सोशल मीडिया के विषय पर जागरूक किया। साथ ही इंटरनेट और मोबाइल का उपयोग कम से कम करने को कहा और उसके दुष्परिणामों को भी बताया।

शनिवार पांचवे दिवस में एक संगोष्ठी का आयोजन प्राचार्य डॉ इफ्तेखार अहमद की अध्यक्षता में हुआ। विशेष शिविर विषय’ नवीनीकरण ऊर्जा का उपयोग पर प्राचार्य ने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों का संग्रह अति आवश्यक है। मानव की जरूरत ही ज्यादा है और संसाधन कम हैं, इसलिए राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने गोद लिये गांव में जाकर ग्रामीण वासियों को सोलर सिस्टम, जल संरक्षण, इंधन संरक्षण की जानकारी देने के साथ ही अपील भी की। सभी को पर्यावरण और प्रकृति का संरक्षण करने के लिए जागरूक होना पड़ेगा, अन्यथा पर्यावरण के साथ सारी मानव जाति का भी विनाश हो जाएगा।

विभागाध्यक्ष भौतिकी प्रोफेसर महेश चंद्र मिश्रा ने मुख्य वक्ता के रूप में अपने विचारों को प्रकट करते हुए कहा कि ऊर्जा का संरक्षण आने वाली पीढ़ी के लिए अति आवश्यक है।उन्होंने कहा कि जीवाश्म ईंधन तक सोच कम बचा है। उसके भरपाई के लिए आगे के लिए नवीनीकरण ऊर्जा का उपयोग आवश्यक है। जिसमें सौर ऊर्जा, जल ऊर्जा, पवन चक्की इत्यादि का उपयोग अत्याधिक मात्रा में करना चाहिए।

कार्यक्रम पदाधिकारी डॉक्टर सोनी शर्मा ने नई दिल्ली द्वारा आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण में बताए गए सर्वे से संबंधित जानकारी स्वयंसेवकों को देते हुए कहा कि गोद लिए गांव के विकास के लिए यह सर्वे कार्यक्रम अति आवश्यक है। इसके लिए स्वयंसेवकों को घर-घर जाकर सर्वेक्षण का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करना होगा। दूसरे सत्र में स्वयंसेवकों ने मैसेज वरनेट मिडिल स्कूल में जाकर बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में महाविद्यालय के शिक्षक, शिक्षकेतर कर्मचारी तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक उपस्थित थे।