#MNN@24X7 वाराणसी। देवाधिदेव महादेव को चढ़ावे में भांग और धतूरा चढ़ाया जाता है।भक्त महादेव के प्रसाद के रूप में भांग का सेवन भी करते हैं।अब भांग सेवन के लिए ही नहीं, बल्कि पहनने के लिए भी बाजार में आ चुकी है।इस बार महाशिवरात्रि पर महादेव के भक्त ना केवल भांग का सेवन कर पाएंगे, बल्कि भांग से बने कपड़े भी पहनकर खुद को महादेव के पास महसूस कर सकेंगे।

आध्यात्मिक नगरी काशी में भांग से बने कपड़े की दुकान पर मांग काफी बढ़ गई है।भांग के इस कपड़े ने त्योहार को बेहद रोचक बना दिया है।महाशिवरात्रि पर भक्त अपने आराध्य महादेव को जल, दूध, फल, फूल, मिष्ठान तो चढ़ाते ही हैं, लेकिन भांग अर्पित करना भी नहीं भूलते हैं,क्योंकि भांग देवाधिदेव महादेव को अति प्रिय है।काशी में गंगा किनारे पांडे घाट पर कपड़ा व्यापारी भांग से बने कपड़े बेचकर चर्चा में बने हुए हैं।

ठंडी में गर्मी एहसास और गर्मी में ठंड का एहसास कराने वाली भांग की तासीर वाले इस कपड़े को बेचने वाले दुकानदार सुनील उपाध्याय बताते हैं कि ऐसे कपड़ों को बेचने का विचार उन्हें उत्तराखंड की यात्रा के बाद आया जहां उन्होंने भांग से बने कपड़ों के निर्माण को देखा,फिर वहीं से इसे लाकर अपने दुकान पर बेचने लगे।

सुनील ने बताया कि भांग की टहनियों को सुखाकर उत्तराखंड के गांव की महिलाएं उससे रेशे निकालकर धागा बनाती हैं और फिर उन्हीं धागों से कपड़े तैयार किए जाते हैं।इस बार महाशिवरात्रि पर उनकी दुकान से बिक रहे भांग के कपड़ों की काफी मांग है और लोग पसंद भी कर रहे हैं।

(सौ स्वराज सवेरा)