#MNN@24X7 दरभंगा। आज दिनांक 12-01-2023 को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर एमआरएम महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा ‘राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका’पर परिचर्चा का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता प्रधानाचार्य प्रो रूपकला सिन्हा ने की। कार्यक्रम का प्रारम्भ स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के माल्यार्पण से हुआ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रो रूपकला सिन्हा ने कहा कि किसी भी देश का भविष्य उसके युवाओं पर निर्भर होता है। भारतीय युवा बहुत ही सक्षम हैं, जिनकी प्रतिभा से राष्ट्र का विकास हो रहा है। स्वामी जी अपने विचारों व आदर्शों के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। उन्होंने बहुत कम उम्र में ही दुनिया में अपने विचारों द्वारा अपनी एक अलग पहचान बनाई।उनके विचारों से युवाओं को सही दिशा मिल सके, इसीलिए उनके जन्मदिवस को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ शगुफ्ता खानम ने कहा कि युवा शक्ति की राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका हमेशा से रही है। हर युवा में ये ताकत होती है कि वो अपने आने वाले कल को अच्छा बना सके राष्ट्र के विकास में योगदान दे सके। आज बहुत से युवाओं में नशे की लत भी पायी जाती है और भौतिकवादी जिंदगी के प्रति लगाव भी। युवाओं को स्वामी विवेकानंद से प्रेरणा लेते हुए अपने जीवन को समाजकार्य के लिए समर्पित करना चाहिए। अपने जीवन, देश और विश्व भर में आने वाली समस्याओं के बारे में सोचने और अपनी प्रतिभा व क्षमताओं का उपयोग करते हुए उसे दूर करने का प्रण लेना चाहिए।

राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक- शालिनी कुमारी, मनीषा कुमारी, मेघा श्री के अतिरिक्त अन्य छात्राओं ने भी इस परिचर्चा में हिस्सा लिया और अपने विचार व्यक्त किए।कार्यक्रम में कॉलेज के सभी शिक्षक उपस्थित थे, जिन्होंने अपने विचार व्यक्त किए एवं कर्मचारियों ने भी परिचर्चा को सफल बनाने में सहयोग किया।