सीएम साइंस कॉलेज में युवाओं को हुनर दिखाने का मिल रहा बेहतर अवसर

11 महाविद्यालयों के छात्र-छात्राएं ले रहे हिस्सा।

#MNN@24X7 खेल हमारे सर्वांगीण विकास के लिए बहुत ही बेहतरीन टाॅनिक है। यह हमारे जीवन में शारीरिक, मानसिक, मनोवैज्ञानिक और बौद्धिक स्वास्थ्य के साथ गहराई से जुड़ा हुआ है। उक्त बातें ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो मुश्ताक अहमद ने बुधवार को सीएम साइंस कॉलेज में आयोजित अन्तर महाविद्यालय बैडमिंटन (पुरूष व महिला) टूर्नामेंट 2022-23 का विधिवत शुभारंभ करते हुए कहा। उन्होंने कहा कि खेल हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में विशेष रूप से मददगार होते हैं। यदि हम प्रतिदिन खेल खेलते हैं तो वह हमारे मानसिक कौशल को विकसित करने के साथ ही हमारे मनोवैज्ञानिक कौशल में भी सुधार लाता है।

अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रधानाचार्य प्रो दिलीप कुमार चौधरी ने विश्वविद्यालय द्वारा सीएम साइंस कॉलेज को इस टूर्नामेंट का आयोजन करने का अवसर प्रदान करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित करते कहा कि यदि पढ़ाई के साथ निरंतर खेलकूद का आयोजन होता है तो बच्चों में प्रतियोगिता की भावना जागृत होती है। इससे बच्चों को जीवन में सफलता प्राप्त करने में काफी आसानी होती है। उन्होंने कहा कि ऐसा अक्सर देखा गया है कि पढ़ाई के साथ जो बच्चे खेलकूद कार्यक्रम में भाग लेते हैं उन बच्चों की सफलता प्रतिशत काफी आगे होती है।

मौके पर विश्वविद्यालय के उप खेल पदाधिकारी डा अमृत कुमार झा ने कहा कि खेल से हमें प्रेरणा, साहस, अनुशासन और एकाग्रता मिलती है। उन्होंने टूर्नामेंट में शामिल प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रतियोगिताओं के माध्यम से युवाओं को अपना हुनर दिखाने का मौका मिलता है।

महाविद्यालय के बर्सर डा यूके दास ने कहा कि अध्ययन-अध्यापन के साथ इस तरह के आयोजन से युवाओं का सर्वांगीण विकास होता है। उन्होंने खेलकूद में कम हो रही भागीदारी पर चिंता व्यक्त करते हुए प्रतिभागियों से इसमें रुचि बढ़ाने पर जोर देते कहा कि आजकल खेलकूद में भी बच्चों के लिए करियर की अपार संभावनाएं हैं।

इससे पहले डा निधि झा के संचालन में आयोजित शुभारंभ समारोह में सीएम साइंस कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रो. दिलीप कुमार चौधरी एवं आयोजन समिति के सचिव डा पूजा अग्रहरि ने अतिथियों का स्वागत मिथिला की गौरवशाली परंपरा के अनुसार पाग, चादर, फूलों का गुलदस्ता एवं स्मृति प्रतीक भेंट कर किया। टूर्नामेंट में 11 महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं की टीम हिस्सा ले रही हैं। इन कॉलेजों में आरके कॉलेज, मधुबनी, मिल्लत कॉलेज, दरभंगा, केएस कॉलेज, लहेरियासराय, एसके महिला कॉलेज, बेगूसराय, एसबीएसएस कॉलेज, बेगूसराय, सीएम कॉलेज, दरभंगा, एमएलएसएम कॉलेज, दरभंगा, बीआरबी कॉलेज, समस्तीपुर, जेएन कॉलेज, मधुबनी, मिथिला टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज, मधुबनी एवं मेजबान सीएम साइंस कॉलेज, दरभंगा की टीम शामिल है। इनमें चयनित छात्र-छात्राओं की सफल टीम के बीच 08 दिसंबर को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र वितरित किया जायेगा।

टूर्नामेंट के आयोजन में डा अजय कुमार ठाकुर, प्रवीण कुमार झा, चेतकर झा, रमेश कुमार कामती, चन्द्रकांत चौधरी एवं कुमार राजर्षि उल्लेखनीय भूमिका निभा रहे हैं। राष्ट्र गान के साथ संपन्न हुए शुभारंभ समारोह में धन्यवाद ज्ञापन आयोजन सचिव डा पूजा अग्रहरि ने किया।