#MNN@24X7 दरभंगा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (भा. कृ. अनु. प.) का 95वां स्थापना दिवस एवं प्रौद्योगिकी दिवस के 3 दिनों के कार्यक्रम के आखिरी दिन 18 जुलाई को जोगियारा स्थित श्री राम जी प्रिया उच्च विद्यालय में कृषि विज्ञान केंद्र के द्वारा एवं विद्यालय के प्रधानाचार्य मोहम्मद नासिर हैदर के सहयोग से स्कूल के प्रांगण में प्रौद्योगिकी दिवस मनाया गया.

कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र की कृषि अभियंत्रिकी वैज्ञानिक डॉक्टर अंजली सुधाकर ने विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को भा. कृ. अनु. प. के गीत वीडियो के माध्यम से इसके बारे में एक छोटी सी झलक दिखाई. तत्पश्चात उन्होंने विस्तार पूर्वक भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के बारे में बताया और देश में इसके द्वारा चल रहे कार्यों और तकनीको के बारे में जानकारी दी.

केंद्र के मत्स्य वैज्ञानिक डॉ जगपाल ने विद्यार्थियों को कृषि शिक्षा एवं एवं प्रसार के बारे में मार्गदर्शन किया उन्होंने संबोधन के दौरान कृषि विज्ञान एवं कृषि संबंधित पाठ्यक्रम में होने वाले विभिन्न स्नातक डिग्रियों के बारे में बताया तथा उन पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने की माध्यम के बारे में बताया।

साथ ही कृषि पाठ्यक्रमों में होने वाले डिग्रियों के पूर्ण करने के बाद उन्हें रोजगार के अवसर के बारे में अवगत कराया तथा छात्रों का कृषि के प्रति रुझान के लिए प्रेरित करते हुए बताया कि यह ऐसा क्षेत्र है जहां अपार संभावनाएं हैं। छात्र एवं छात्राएं अपना भविष्य इस क्षेत्र में बना सकते हैं . कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के शिक्षक गणों ने विद्यार्थियों को कृषि के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने के लिए प्रेरित किया. विद्यार्थियों ने भी अपनी रुचि कृषि के क्षेत्र में जाहिर किया.