#MNN@24X7 दरभंगा, कृषि विज्ञान केंद्र, जाले, दरभंगा में दिनांक 22 नवंबर 2023 को विभिन्न परियोजनाओं के अंतर्गत क्षमता निर्माण -सह – उपादान वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक, जाले जीवेश कुमार के द्वारा उपादान वितरण किया गया। जीवेश कुमार ने बताया कि कृषि विज्ञान केंद्र हमेशा से ही किसानो के हित में कार्य करता रहा है ।उन्होंने किसी वैज्ञानिक केंद्र के कार्यों की तथा यहां के वैज्ञानिकों की सराहना करते हुए बताया कि हमारे अन्नदाता हमारे लिए भगवान से भी बढ़कर हैं तथा उनके लिए कार्य करना गर्व की बात है।

कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ.दिव्यांशु शेखर ने बताया कि विभिन्न परियोजनाओं के अंतर्गत आज किसानो के लिए क्षमता निर्माण तथा उपादान वितरण का कार्य रखा गया है जिसके अंतर्गत अनुसूचित जाति उपयोजना के अंतर्गत ततैला ग्राम के 43 किसानों के बीच गेहूं के बीच का वितरण किया गया।

डॉ दिव्यांशु शेखर ने बताया की अनुसूचित जाति उप योजना भारत सरकार द्वारा कृषि विज्ञान केंद्र के सहयोग से चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम अंतर्गत अनुसूचित जाति के किसानों को उपादान प्रदान करने के साथ-साथ प्रशिक्षण, प्रत्यक्षण एवं सलाह उपलब्ध कराया जाता है जो पूर्णता निशुल्क होता है। इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली अनुसूचित जातियों को महत्वपूर्ण संसाधन और निवेश प्रदान करके इनका आर्थिक विकास करना है।नेशनल इनोवेशन इन क्लाइमेट रेजिलिएंट एग्रीकल्चर’ (NICRA) परियोजना के अंतर्गत ग्राम जोगियारा, मुरैठा एवं चंदौना के किसानों के बीच गेहूं एवं तोड़ी के बीच का वितरण किया गया।

इस परियोजना का उद्देश्य कृषि पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने के लिए किसानों के खेतों पर प्रौद्योगिकियों का उपयोग और किसानों और अन्य हितधारकों के बीच जागरूकता पैदा करना। सामूहिक अग्रिम पंक्ति प्रत्यक्षण तथा अग्रिम पंक्ति प्रत्यक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत सिंहवाडा के किसानों के बीच मक्का तथा मसूर के बीच का वितरण किया गया। जलवायु अनुकूल कृषि के अंतर्गत चयनित ग्राम जाले, राढ़ी, ब्रहमपुर, सनहपुर एवं रतनपुर के किसानों का गेंहू के बीज के लिए निबंधन किया गया।

कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक श्रीमती पूजा कुमारी, डा.अंजलि सुधाकर, डॉ पवन शर्मा, प्रक्षेत्र प्रबंधक डॉक्टर चंदन कुमार, तथा केन्द्र के सभी कर्मी संजीव कुमार, अमरंजय कुमार,अमन कुमार,अभय कुमार तथा मनीष कुमार उपस्थित रहे।