#MNN@24X7 महाराजगंज, सिवान, जन सुराज पदयात्रा के 161वें दिन की शुरुआत सिवान के जिगरवाँ पंचायत स्थित जिगरवाँ हाई स्कूल में सर्वधर्म प्रार्थना से हुई। इसके बाद प्रशांत किशोर सैकड़ों पदयात्रियों के साथ जिगरवाँ पंचायत से पदयात्रा के लिए निकले। आज जन सुराज पदयात्रा देवरिया, पटेढ़ा, रामगढ़ा होते हुए महाराजगंज प्रखंड अंतर्गत सिकटिया पंचायत के राजकीय प्राथमिक विद्यालय मैदान, सिकटिया में जन सुराज पदयात्रा शिविर में रात्रि विश्राम के लिए पहुंची। प्रशांत किशोर की पदयात्रा का सिवान में आज 33वां दिन है।

जन सुराज पदयात्रा 12 मार्च को सारण के लिए प्रस्थान करेगी। आज प्रशांत किशोर सिवान के अलग-अलग गांवों में पदयात्रा के माध्यम से जनता के बीच गए। उनकी समस्याओं को समझ कर उसका संकलन कर उसके समाधान के लिए ब्लू प्रिंट तैयार करेंगे। दिनभर की पदयात्रा के दौरान प्रशांत किशोर 4 आमसभाओं को संबोधित किया और 5 पंचायत के 9 गांवों से गुजरते हुए 13.6 किमी की पदयात्रा तय की।

मैं बिहार और तमिलनाडु पुलिस को चुनौती देता हूं कि मैंने जो दो वीडियो ट्वीट किए हैं, अगर वो फेक हैं तो मुझपर केस करके दिखाएं।

जन सुराज पदयात्रा के दौरान महाराजगंज में पत्रकारों को संबोधित करते हुए प्रशांत किशोर ने तमिलनाडु में हुई घटना पर बोलते हुए कहा कि इस घटना को लेकर मैंने 2 ट्वीट किया है। पिछले दिनों कुछ लोगों ने फेक वीडियो चलाया है, जिसमे सच्चाई यह है की वो फेक है और उन पर कार्यवाही हो रही है। जिन लोगों ने फेक वीडियो चलाया उन पर निश्चित कार्यवाही हो, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की तमिलनाडु में घटना हुई नहीं हैं।

आगे प्रशांत किशोर ने कहा की मैंने दो वीडियो डाले हैं और मीडिया के माध्यम से बिहार और तमिलनाडु पुलिस को चुनौती दे रहा हूँ कि यदि मेरे द्वारा डाला गया वीडियो फेक है तो आप आकर मुझ पर केस कर दीजिए, दोनों वीडियो सब के सामने है। तमिलनाडु पुलिस ने भी वीडियो साझा की है रेल में मारपीट की घटना हुई है और उस मामले मे गिरफ़्तारी भी हुई है।

तमिलनाडु के कोंगू इलाके में हिंदी भाषियों के खिलाफ घटनाएं हुई है, जो लोग हिंसा के लिए भड़का रहे हैं उनपर कार्रवाई होनी चाहिए: प्रशांत किशोर।

तमिलनाडु में हुई घटना पर बोलते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि तमिलनाडु के बड़े लीडर घटना से एक दिन पहले हिन्दी भाषी क्षेत्र के लोगों को मारने के बयान देते हैं और इस तरह की बयानबाजी नई नहीं है। पिछले कई महीने से इस तरह की बयानबाजी हो रही है और उसमे कई तरह के लोग शामिल हैं। जब सामाज और राजनीति के जिम्मेदार लोग इस तरह के बयान देंगे तो उसका एक असर ये भी हो सकता है कि कोई घटना हो गई हो लेकिन ऐसी बात नहीं है की वहाँ पर ऐसी घटना हुई ही नहीं है। वो बात अलग है की किसी ने फेक वीडियो उस घटना के नाम पर चला दी है। लेकिन हिन्दी भाषियों के साथ वहाँ पर बदसलुकी हुई है जो लोग तमिलनाडु को समझते है उनको पता है कि तमिलनाडु के कोंगू इलाके में हिंदी भाषियों के खिलाफ इस तरह की घटना हुई है और मैं फिर से साफ़ तौर पर कह रहा हूँ की जो लोग वहां भाषण दे रहे हैं और तमिलनाडु के लोगो को हिंदी भाषी लोगों के खिलाफ भड़का रहे है उन पर निश्चित कार्यवाही होनी चाहिए।

नीतीश कुमार ने 2015 तक बिहार को सुधारने का प्रयास किया, लेकिन उसके बाद वे बस कुर्सी बचाने की जुगत में लगे हुए हैं: प्रशांत किशोर।

नीतीश कुमार पर हमला करते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि 2014-15 वाले नीतीश कुमार जिनकी मैंने मदद की थी और 2021-22 वाले नीतीश कुमार जिनका विरोध किया जा रहा है उन दोनों मे जमीन – आसमान का अंतर है। अंतर है नेता के तौर पर, प्रशासक के तौर पर और व्यक्तिगत तौर पर। अगर हम बात करें नेता के तौर पर तो 2014- 15 में नीतीश कुमार चुनाव नहीं हारे थे, लेकिन लोकसभा में कम सीट आने की वजह से उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया था और मांझी जी को मुख्यमंत्री बनाया था। 2020 मे नीतीश कुमार चुनाव हार गए थे क्योंकि विधानसभा कि 243 सीट में से केवल 42 विधायक जीते थे, इस हिसाब से वो चुनाव तो हार गए हैं लेकिन आज वो कोई न कोई जुगत लगा कर कभी भाजपा के साथ तो कभी आरजेडी के साथ मिलकर मुख्यमंत्री बने हुए हैं। लेकिन 2005 से 2012 में नीतीश कुमार ने बिहार को सुधारने के लिए कुछ प्रयास किए थे। लेकिन आज के नीतीश कुमार अपनी कुर्सी बचाने मे लगे हुए हैं।