.नेत्रहीन विद्यालय के शैक्षणिक भवन को गोदाम बनाना दुर्भाग्यपूर्ण।
.दिव्यांग जन सशक्तिकरण की सहायक निदेशक नेहा कुमारी के निलंबन से कुछ कम स्वीकार नही।
.संस्थापक महाराजा और महारानी का नाम विलोपन बर्दास्त नही।
.लुई ब्रेल की जयंती का नही मनना दुर्भाग्यपूर्ण।


#MNN@24X7 दरभंगा। नेत्रहीन विद्यालय के शैक्षणिक भवन को गोदाम बनाना दुर्भाग्यपूर्ण।
दिव्यांग जन सशक्तिकरण की सहायक निदेशक नेहा कुमारी के निलंबन से कुछ कम स्वीकार नही।संस्थापक महाराजा और महारानी का नाम विलोपन बर्दास्त नही।लुई ब्रेल की जयंती का नही मनना दुर्भाग्यपूर्ण।

उक्त बातें दिल्ली से आए नेशनल ब्लाइंड यूथ एसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव शोभित यादव ने दिव्यांगों से दिव्यांग जन सशक्तिकरण की सहायक निदेशक नेहा कुमारी के विरुद्ध उभरे आक्रोश का जायजा लेने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहीं। आगे उन्होनें बिहार सरकार से दिव्यांग जन अधिकार अधिनियम 2016 के प्रावधानों के अनुरुप दिव्यांग विद्यालयों एवं छात्रावासों के नवनिर्माण पर बरती जा रही शिथिलता पर भी क्षोभ व्यक्त किया।

साथ ही उन्होंने खेद व्यक्त किया कि दिव्यांगों को दी जाने वाली पेंशन अन्य राज्यों की तुलना में भीख से भी कम है। प्रेस वार्ता में मौजूद पंडित शिवनाथ जी महाराज ने ए.डी.एस.एस नेहा कुमारी को नारी धर्म के विपरीत दिव्यांगों से दुर्भावनापूर्ण रवैया के लिए उनके अविलंब निलंबन की पुरजोर मांग की।

पूअर होम में ब्रेल प्रेस की स्थापना की मांग करते हुए खेल मैदान को खेलने योग्य बनाकर दिव्यांगों के लिए आवंटित किए जाने की आवश्यकता बताई। साथ ही “अंधों को देखने से मेरा यात्रा खराब हो जाता है” जैसी अमानवीय टिप्पणी पर छात्रों के लिखित आवेदन पर तत्कालीन आयुक्त द्वारा विधालय से हटाए गए लिपिक सह पूर्व छात्रावास अधीक्षक मिथिलेश कुमार पर प्रधानसचिव के स्तर से होने वाली कार्रवाई को अवरुद्ध कर उसी के इशारे से काम करने वाली नेहा कुमारी पर तत्काल निलंबित कर विभागीय जांच की मांग की।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य सुरेश मोदी ने गुजरात समेत देश के सभी भागों में दिव्यांगों के उत्थान में सामाजिक संस्थाओं की महती भूमिका की प्रशंसा करते हुऐ आश्चर्य व्यक्त किया कि यहां की ए.डी.एस.एस दृष्टि दिव्यांगों की सहायता में आगे आने वाली संस्थाओं से सहयोग लेने पर प्रधानाध्यापक पर एफ.आई.आर करने की धमकी दे रही जो कि नितांत निंदनीय है।

उक्त संस्था के स्थानीय महासचिव कोमल नारायण मिश्र ने पटना उच्च न्यायालय के न्यायादेश एवं वर्तमान आयुक्त द्वारा अनुशंसित दृष्टिहीनों के लिए राष्ट्रीय महत्व की संस्था के तौर पर पूअर होम को विकसित करने का आग्रह किया। साथ ही होम के 60 लाख से भी अधिक की संचित राशि से होम के धरोहर भवन के जीर्णोद्धार पर बल देते हुए कहा कि इस हेतु पूर्व से आयुक्त द्वारा अधिकृत नेहा कुमारी की आपराधिक लापरवाही को अक्षम्य बताया।

राष्ट्रीय प्रवक्ता मंतोश कुमार ने मुख्यमंत्री के समाधान यात्रा से पूर्व दृष्टि दिव्यांगों की समस्त समस्याओं से अवगत हो कर त्वरित समाधान की अपील की। अन्यथा बिहार में दिव्यांगों के प्रति अपनाए जा रहे सौतेले रवैए के विरुद्ध मांग पूरी नहीं होने की स्थिति में 10 जनवरी से आक्रोशपूर्ण अनशन पर बैठने को बाध्य होंगे।

प्रेस कांफ्रेंस के अंत में राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य विष्णुदेव साह ने विगत दिनों वर्षों से शिक्षकों के लिए तरसते राजकीय नेत्रहीन उच्च विद्यालय में संज्ञान में आते ही तीन शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति करने पर जिलाधिकारी का हार्दिक आभार व्यक्त किया।

नेशनल ब्लाइंड यूथ एसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव शोभित यादव द्वारा 10 बिंदुओं पर केंद्रित क्षोभ पत्र जिलाधिकारी को प्रेषित करते हुए इसकी प्रति माननीय मुख्यमंत्री, समाजकल्याण मंत्री,मुख्य सचिव, प्रधानसचिव समाजकल्याण, निदेशक दिव्यांग जन सशक्तिकरण कोषांग,पटना तथा प्रमंडलीय आयुक्त, दरभंगा प्रमंडल को आवश्यक कार्यार्थ समर्पित की गई है ।