सेवान्त लाभ, एनपीएस,अतिथि शिक्षकों के मानदेय पर विभाग द्वारा दिशानिर्देश।

#MNN@24X7 पूर्णिया विश्वविद्यालय, पूर्णिया के वर्ष 2023-2024 के बजट समीक्षा बैठक का आयोजन मंगलवार को दोपहर 12 बजे से बिहार सरकार के उच्च शिक्षा निदेशालय की निदेशक प्रोफेसर रेखा कुमारी की अध्यक्षता में उनके कक्ष में किया गया। पूर्णिया विश्वविद्यालय की ओर से कुलसचिव डॉ. घनश्याम राय, वित्त सलाहकार इंद्र कुमार व वित्त अधिकारी अरबिंद कुमार मिश्रा उपस्थित थे।

विभाग की ओर से उप निदेशक दीपक कुमार सिंह व ज्योति कुमारी ने बजट की बिंदुवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पेंशनरों के सेवान्त लाभ का मतलब यह है कि विभाग द्वारा सभी मदों की राशि एकसाथ जारी की जाती है, फिर पेंशनरों को पूरी राशि एक साथ क्यों नहीं जारी की जाती है। अतिथि शिक्षकों की डीमांड विभाग को अलग से बजट भेजने का आदेश पूर्व की भांति दिया गया। डीमांड में अतिथि शिक्षकों का नाम, कॉलेज का नाम, विषय, नियमित नियुक्ति, रिक्त पद आदि का चार्ट में स्पष्ट रूप से उल्लेख करने का आदेश दिया गया।

उन्होंने एनपीएस की अद्यतन स्थिति से अवगत होने के बाद दिशा-निर्देश दिए। विभाग से बजट के अनुसार राशि उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है। विभाग ने कहा कि हम बजट के हिसाब से राशि जारी करते हैं। इस अवसर पर रुसा, उच्चतर शिक्षा विभाग,बिहार सरकार के शैक्षणिक सलाहकार सह नैक समन्वयक प्रोफेसर एन के अग्रवाल भी विभाग में विमर्श हेतु उपस्थित थे।